Health

Coffee Side Effects: ज्यादा कॉफी पीने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Coffee Side Effects: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी से ही करते है। लेकिन क्या आप जानते है कॉफी पीने से कई नुकसान भी हो सकते है। वैसे तो कॉफी पीना इंस्टेंट एनर्जी का सबसे अच्छा विकल्प है। शरीर की सेहत के लिए कॉफी बहुत अच्छी है ऐसे में लोग हर घंटे में कॉफी पीने लगे है। थकान, प्रेशर और जरूरत के अनुसार आजकल स्वास्थ का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। अगर आप जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन करते है तो आपको हानि हो सकती है। तो आइये जानते है अधिक कॉफी पीने के नुकसान के बारे में.

यह भी पढ़े:-Business Idea: तुलसी की खेती से कम लागत में करें मोटी कमाई, जानें क्या है तरीका

कॉफी पीने से होने वाले नुकसान

ब्लड प्रेशर की शिकायत

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो ज्यादा कैफीन पीना आपकी बॉडी के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी तुरंत आपको एनर्जी देता है। अगर आपको हाई बीपी की शिकायत है तो ये तुरंत आपका ब्लड प्रेशर काउंट को काफी तेजी से बढ़ाएगा। इतना ही नहीं, कॉफी आपके दिल के लिए भी खतरनाक हो सकती साबित हो सकती है।

पेट के लिए नुकसानदायक

चाय और कॉफी के ज्यादा सेवन से किसी भी इंसान को गैस की समस्या हो सकती है। कॉफी में कैफीन होता है जिसके सेवन से गैस बनना शुरू हो जाती है। आपको कॉफी एनर्जी देती है लेकिन पेट की कई समस्या भी इससे होने का खतरा रहता है। अधिक मात्रा में कॉफी पीने से पेट में गैस्ट्रिक हार्मोन तेजी से बढ़ने लगते है। जिससे गैस, एसिडिटी, डायरिया जैसी कई समस्या होती है।

यह भी पढ़े:-Morpankh Upay: बस एक मोरपंख चमका सकता है बच्चों की किस्मत, कॉपी-किताब में रखें मोरपंख

नींद की कमी

अगर आप नींद की कमी से अक्सर परेशान रहते है तो आपको ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है, जो नींद कम करता है, ऐसे में अगर आप पहले ही अनिद्रा से जूझ रहे हैं तो इससे और ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है।

हड्डियों के लिए हानिकारक

बहुत अधिक कॉफी का सेवन हड्डियों के लिए भी फायदेमंद नहीं माना जाता है। ज्यादा कॉफी के सेवन से शरीर में हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस होने की आशंका बढ़ सकती है। इसमें कैफीन की अधिक मात्रा होने से हड्डियां कमजोर होने लगती है।

Back to top button