Health

Cold-Cough Remedies: आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है ये 5 चाय, सर्दी-जुकाम में चुटकियों में दिलाती है आराम

Cold-Cough Remedies: मौसम परिवर्तन के साथ कई सीजनल प्रॉब्लम लोगों को घेर लेती है। जैसे अब सर्दी लगभग जाने वाली है और गर्मी आने वाली है। इन दिनों कई लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में खांसी और बंद नाक की समस्या से तो हर कोई परेशान रहते है। मौसम का बदलना सेहत पर भी असर डालता है। लेकिन अगर आप इन लक्ष्णों से बचना चाहते है तो हम आपके लिए कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स लेकर आये है। जिन्हे पीने से आपको कई हद तक राहत मिलेगी। आइए जान लीजिए सर्दी-जुखाम में पीने वाली चाय के बारे में.

यह भी पढ़े:-होली के जिद्दी रंग त्वचा और बालों से छूटाना चाहती है तो अपनाएं ये 4 आसान टिप्स

सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए पिएं ये 5 चाय

अदरक की चाय

स्वस्थ सेहत के लिए अदरक बहुत गुणकारी होता है। यह शरीर के कई संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। अगर आपको भी सीजनल बीमारियों से बचाना है। ऐसे में आप एक कप पानी में अदरक कूटकर और इसे उबालकर छानकर पिने से राहत मिल जाएगी।

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय सेहत के लिए काफी अच्छी होती है। इसे बनाने के लिए आपको दालचीनी की 2 छड़ को पानी में पीसकर पानी में मिलाकर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। अगर आप इस चाय को नियमित लेते है तो खांसी-जुकाम से छुटकारा मिल जाता है।

नींबू की चाय

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन होता है यह इम्यूनिटी को मजबूत करता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। सेहत के लिए लेमन टी सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इसे बाने के लिए हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसमें थोड़ा शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

यह भी पढ़े:-Dzire का वर्चस्व खत्म कर देंगी Hyundai की शानदार कार, झन्नाट माइलेज के साथ फीचर्स भी है शानदार, देखे कीमत

कैमोमाइल की चाय

कैमोमाइल का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है। इसके फूल की चाय सेहत का ख्याल रखने में मदद करती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जो सीजनल खांसी-जुकाम समस्या से बचाते है। कैमोमाइल की चाय बनाने के लिए इसके फूल को पानी में डालकर उबालें और इसमें थोड़ा शहद या चीनी मिलाकर पिएं।

जीरे की चाय

मसाले में यूज किये जाने वाला जीरा। चाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। जीरे की चाय पीने से इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं और यह जुकाम की समस्या को दूर करता है। जीरे की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में 1 चम्मच जीरा मिलाएं और 1 चुटकी सेंधा नमक मिलाकर पिएं।

Back to top button