Collagen Rich Foods: रोजाना डाइट में शामिल करें कोलेजन रिच ये 5 फूड्स, 40 की उम्र में स्किन दिखेगी जवान

Written by Ankita

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Collagen Rich Foods: बदलते लाइफस्टाइल के चलते हमारे खानपान का सीधा असर सेहत और त्वचा पर होता है। इससे शरीर को भी कई समस्याओं का समाना करना पड़ता है। कोलेजन प्रोटीन जिससे न सिर्फ स्किन बल्कि आपकी ब्लड वेसल्स लिगामेंट्स और जॉइंट्स भी हेल्दी रहते हैं। अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी और जवां दिखना चाहते हैं तो आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है तो आइए जानते है इन फूड्स आइटम्स के बारे में.

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खट्टे फल

बॉडी मेंटेन के लिए डॉक्टर्स खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं। खट्टे फल जैसे – नींबू, संतरा, अनानास, बेरीज और कीवी इन फलों को डाइट में शामिल करना चाहिए। ये फल आपकी त्वचा फ्री रेडिकल डैमेज से बची रहती है, और कोलेजन के प्रोडक्‍शन को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन, फाइबर आदि गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा हरी सब्जियों में विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने और उम्र के असर को कम करने में मददगार हैं।

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हड्डी शोरबा

आपको बता दें चिकन या मटन की हड्डी से बना सूप शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ता है, और त्वचा को जवां रखने में मदद करता है। अगर आप स्किन पर निखार लाना चाहते है तो हड्डी शोरबा या बोन ब्रोथ काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से काफी हद तक स्किन से खोई चमक वापस आ जाती है।

बेरीज

बेरीज में भरपूर मात्रा में विटामिन होता है यह खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी होता है। इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में कोलेजन प्रोडक्‍शन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स स्किन को यंग रखने में मदद करती है।