Thursday, September 29, 2022
Homeदेश की खबरेCommonwealth Games 2022:आज से शुरू होंगे राष्टीयमंडल खेल शुरू दुनिया भर के...

Commonwealth Games 2022:आज से शुरू होंगे राष्टीयमंडल खेल शुरू दुनिया भर के 72 देशो ने हिस्सा लिया…

Commonwealth Games 2022: राष्ट्रमंडल खेल 2022 शुरू हो गए हैं। 28 जुलाई की रात बर्मिंघम के एलेक्जेंडर स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ भव्य उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया. इसमें भारत समेत 72 देशों ने परेड में हिस्सा लिया। आपको बता दें कि 22वें राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 28 जुलाई से 8 अगस्त तक होगा. भारतीय समय के अनुसार उद्घाटन समारोह 29 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे शुरू हुआ. इस बार राष्ट्रमंडल खेलों में दुनिया भर के करीब 72 देश हिस्सा ले रहे हैं. . इसमें इस बार भारत की ओर से 215 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ी इस बार ज्यादा से ज्यादा मेडल लाकर देश का गौरव बढ़ाने का काम करेंगे।

जिम्नास्टिक में भारतीय प्रतियोगिता
योगेश्वर, सत्यजीत, सैफ – पुरुष व्यक्तिगत और टीम क्वालिफ़ाइंग (दोपहर 1:30 बजे)

पुरुष टीम फ़ाइनल: (यदि योग्य हो) (10:00 अपराह्न)

बॉक्सिंग में दिखाएंगे ताकत
शिव थापा: पुरुष 63.5 किग्रा, राउंड 32 (4:30 अपराह्न)

सुमित कुंडू: पुरुषों का 75 किग्रा, राउंड 32 (4:30 अपराह्न)

रोहित टोकस: पुरुषों का 67 किग्रा, राउंड 32 (11:00 अपराह्न)

आशीष चौधरी: पुरुषों का 80 किग्रा, राउंड 32 (11:00 अपराह्न)

तैराकी में भारत की तुलना में


कुशाग्र रावत – 400 मीटर फ्रीस्टाइल हीट (दोपहर 3:00 बजे)

आशीष कुमार सिंह – 100 मीटर बैकस्ट्रोक एस9 हीट (दोपहर 3:00 बजे)

साजन प्रकाश – 50 मीटर बटरफ्लाई हीट (दोपहर 3:00 बजे)

श्रीहरि नटराज – 100 मीटर बैकस्ट्रोक एच (दोपहर 3:00 बजे)

कुशाग्र रावत – (यदि योग्य हो) – 400 मीटर फ़्रीस्टाइल फ़ाइनल (11:30 अपराह्न)

आशीष कुमार सिंह – (यदि योग्य हो) – 100 मीटर बैकस्ट्रोक S9 फ़ाइनल (11:30 अपराह्न) बजे)

साजन प्रकाश – (यदि योग्य हो) – 50 मीटर बटरफ्लाई सेमी ( 11:30 अपराह्न)

श्रीहरि नटराज – (यदि योग्य हो) – 100 मीटर बैकस्ट्रोक सेमी (11:30 अपराह्न)

भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के बीच मैच आज


भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के बीच मैच आज शाम 4.30 बजे से बर्मिंघम में खेला जाएगा। दोनों टीमें राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत ग्रुप ए में एक दूसरे के खिलाफ मैच से करेंगी।

सिकंदर स्टेडियम में भारतीय ध्वजवाहक सिंधु और मनप्रीत के साथ भारतीय दल


राष्ट्रमंडल उद्घाटन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व स्टार शटलर पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने किया। सिंधु और मनप्रीत भारतीय टीम के सामने तिरंगा थामे ध्वजवाहक बनकर आगे बढ़े। दोनों के चेहरों पर मुस्कान थी तो पीछे दौड़ रहे सभी भारतीय एथलीट भी आत्मविश्वास से भरे नजर आए। भारतीय दल में शामिल सभी पुरुष एथलीट नीली शेरवानी में और महिला एथलीट एक ही रंग के कुर्ते में नजर आईं।

ऑस्ट्रेलिया से शुरू हुआ एथलीटों का मार्च पास्ट


राष्ट्रमंडल मलाला यूसुफजई ने उद्घाटन समारोह में दिया अपना संदेश
नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई भी राष्ट्रमंडल उद्घाटन समारोह में शामिल हुईं। उनके आगमन से पहले, पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा की दिशा में उनके प्रयासों पर एक एनीमेशन आइटम प्रस्तुत किया गया था। मलाला ने अलेक्जेंडर स्टेडियम में लगभग दो मिनट तक दर्शकों को संबोधित किया और लड़कियों की शिक्षा के लिए उनके अभियान में मदद के लिए सभी की सराहना की। उद्घाटन समारोह में सभी देशों के एथलीटों का मार्च पास्ट शुरू हुआ। ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी सबसे पहले बर्मिंघम के एलेक्जेंडर स्टेडियम में पहुंचे। ऑस्ट्रेलिया को 2018 में गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स की मेज़बानी होने की वजह से मार्च पास्ट में पहले आने का मौका दिया गया था। ऑस्ट्रेलिया लगातार 22वीं बार इन खेलों में हिस्सा ले रहा है। इसके बाद ओशिनिया क्षेत्र के सभी देशों के एथलीट बारी-बारी से मैदान में आए, फिर सभी देशों के मार्च पास्ट का सिलसिला वर्णानुक्रम में शुरू हुआ।

उद्घाटन समारोह में मलाला यूसुफजई ने दिया अपना संदेश
नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई भी राष्ट्रमंडल उद्घाटन समारोह में शामिल हुईं। उनके आगमन से पहले, पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा की दिशा में उनके प्रयासों पर एक एनीमेशन आइटम प्रस्तुत किया गया था। मलाला ने अलेक्जेंडर स्टेडियम में लगभग दो मिनट तक दर्शकों को संबोधित किया और लड़कियों की शिक्षा के लिए उनके अभियान में मदद के लिए सभी की सराहना की।

प्रिंस चार्ल्स अपनी विशेष कार में पत्नी कैमिला के साथ उद्घाटन समारोह में शामिल हुए
कॉमनवेल्थ गेम्स ओपनिंग सेरेमनी के दौरान ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला एक खास अंदाज में विंटेज कार में बर्मिंघम के एलेक्जेंडर स्टेडियम पहुंचे. इसके बाद स्टेडियम में ब्रिटेन का राष्ट्रगान गाया गया।

निकहत जरीन और लवलीना बोरगोहेन को आसान ड्रॉ मिला
विश्व चैंपियन निकहत जरीन और मौजूदा ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन राष्ट्रमंडल खेलों की महिला मुक्केबाजी स्पर्धा के अपने-अपने शुरुआती मुकाबलों में आसान ड्रॉ में आ गईं। निखत रविवार को महिलाओं के 48-50 किग्रा लाइट फ्लाईवेट वर्ग में मोजाम्बिक की हेलेना इस्माइल बगाओ के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। जीत के बाद भी, वह एक और आसान प्रतिद्वंद्वी, वेल्स की हेलेन जोन्स के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में जाएगी। लवलीना शनिवार को अपने लाइट मिडलवेट (66-70 किग्रा) वर्ग में न्यूजीलैंड की एरियन निकोलसन से भिड़ेंगी और इसे जीतने के बाद क्वार्टर फाइनल में उनका सामना गोल्ड कोस्ट की रजत पदक विजेता वेल्स की रोजी एस्सल्स से होगा, जिन्हें पहले दौर में बाई मिली थी।

साल 2018 में ऐसा रहा भारत का प्रदर्शन
राष्ट्रमंडल खेल 2018 में, भारत 66 के पदक के साथ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर रहा। यह उनकी अब तक की तीसरी सबसे बड़ी पदक तालिका है। भारत की तालिका में 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य शामिल हैं। 15 साल की उम्र में निशानेबाज अनीश भानवाला राष्ट्रमंडल खेलों में सबसे कम उम्र के भारतीय स्वर्ण पदक विजेता बने। पीवी सिंधु, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, साक्षी मलिक, साइना नेहवाल, मैरी कॉम, विकास कृष्ण और अमित पंघाल जैसे बड़े नामों ने पदक के साथ वापसी की।

भारत में रात 11:30 बजे से लाइव प्रसारण
बर्मिंघम और भारत के बीच साढ़े पांच घंटे के समय के अंतर को ध्यान में रखते हुए उद्घाटन समारोह 28 जुलाई को रात 11.30 बजे शुरू होगा. हालांकि इसमें इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ की मौजूदगी नहीं होगी। रानी को हाल ही में अपनी गतिशीलता के मुद्दों के कारण कई कार्यक्रमों को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है, जिसके लिए वह अक्सर चलने वाली सहायता का उपयोग करती है। कार्यक्रम में प्रिंस चार्ल्स शामिल होंगे।

मेघना क्वारेंटाइन से बाहर, भारतीय महिला टीम में शामिल
भारत की बल्लेबाज मेघना शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप मैच से पहले बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए महिला टी 20 टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। गुरुवार को कोविड-19 से ठीक होकर क्वारंटीन से बाहरअपने आगमन के बाद, मेघना ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर बर्मिंघम के लिए अपनी उड़ान का बर्मिंघम पास पोस्ट किया, जिससे यह संकेत मिलता है कि वह जल्द ही भारतीय टीम में शामिल हो सकती है।

राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय ध्वज फहराया गया

खेलों के उद्घाटन समारोह की पूर्व संध्या पर बर्मिंघम के कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में भारत की हॉकी पुरुष और महिला टीमों सहित कई एथलीटों ने ध्वजारोहण समारोह में भाग लिया। टीम इंडिया के शेफ डी मिशन राजेश भंडारी ने भारतीय ओलंपिक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल खन्ना, आईओए के कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडे, डिप्टी शेफ डी मिशन फॉर गेम्स अनिल धूपर और अन्य आईओए अधिकारियों की मौजूदगी में झंडा फहराया। भारतीय प्रशंसकों को इस बार अपनी उम्मीदों पर खरा उतरना पड़ सकता है क्योंकि निशानेबाजी और तीरंदाजी को बाहर करने से देश में पदक की कुल संख्या प्रभावित होगी। गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों के पिछले सत्र में भारत ने 66 पदक जीते थे और निशानेबाजी ने उनमें से 16 में योगदान दिया था, जिसमें भारत ने कुल 26 स्वर्ण पदक जीते थे।

साउथ अफ्रीका टीम को झटका, तीन खिलाड़ी आउट
दक्षिण अफ्रीका की तीन प्रमुख खिलाड़ी मारिजाने कप, तृषा चेट्टी और तुमी सेखुखुन को बर्मिंघम में 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की महिला टी20 प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया है। अनुभवी विकेटकीपर तृषा चेट्टी पीठ की चोट के कारण और यूनाइटेड किंगडम के दौरे के बाद सीधे शिविर से बाहर होने के कारण टीम से बाहर हो जाएंगी। मारिजेन पारिवारिक कारणों से टीम से बाहर हैं और तीसरे खिलाड़ी तुमी हैं, जो इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले कमर की चोट से जूझ रहे हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में भारत की ध्वजवाहक होंगी सिंधु और मनप्रीत
दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक बनाया गया। मनप्रीत का नाम दूसरे ध्वजवाहक के रूप में जोड़ा गया है, क्योंकि आयोजकों ने कहा है कि प्रत्येक देश के लिए दो ध्वजवाहक, एक पुरुष और एक महिला को फहराना अनिवार्य है। पिछले साल मनप्रीत के नेतृत्व में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था।