Thursday, March 30, 2023
HomeBusiness ideaCompanies Address The New Rule 2022 : कंपनी अधिनियम, 2014 के तहत...

Companies Address The New Rule 2022 : कंपनी अधिनियम, 2014 के तहत निर्धारित सत्यापन नियमों को संशोधित किया जा रहा हे अब कम्पनीओ बदलेंगे नियम

Companies Address The New Rule2022 : कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने इसके लिए कंपनी अधिनियम, 2014 के तहत निर्धारित सत्यापन नियमों को संशोधित किया है।

सरकार ने कंपनियों के पंजीकृत पते के भौतिक सत्यापन के समय एक पारदर्शी प्रक्रिया निर्धारित करने के लिए नियमों में संशोधन किया है। अब सत्यापन के समय कंपनी के पंजीकृत कार्यालय का फोटो लेने और स्वतंत्र गवाहों की उपस्थिति का तरीका अपनाया जाएगा। पीटीआई की खबर के मुताबिक, कंपनी मामलों के मंत्रालय ने इसके लिए कंपनी अधिनियम, 2014 के तहत निर्धारित सत्यापन नियमों में संशोधन किया है। आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचित होते ही यह लागू हो जाएगा।

कंपनी रजिस्ट्रार ले सकते हैं यह फैसला

खबरों के मुताबिक, एक्ट की धारा 12 के तहत अगर कंपनी रजिस्ट्रार की राय है कि कोई कंपनी ठीक से कारोबार नहीं कर रही है तो वह उसके रजिस्टर्ड पते का फिजिकल वेरिफिकेशन कर सकता है. इस संशोधन के साथ ऐसे भौतिक सत्यापन (कंपनियों का पता भौतिक सत्यापन नियम) की प्रक्रिया निर्धारित की गई है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने कहा कि कंपनियों के पंजीकृत पतों का भौतिक सत्यापन करते समय स्थानीय स्तर पर दो स्वतंत्र गवाहों की मौजूदगी जरूरी होगी. जरूरत पड़ने पर स्थानीय पुलिस की भी मदद ली जा सकती है।

पते से जुड़े भवन के दस्तावेजों की जांच भी जरूरी है।

कंपनी के पंजीकरण के समय दिए गए पते के साथ संलग्न भवन के दस्तावेजों का परीक्षण करना भी आवश्यक होगा। इसके अलावा उस पंजीकृत पते वाली जगह की तस्वीर भी ली जाएगी। यह सत्यापन पूरा होने के बाद, प्रासंगिक जानकारी के साथ एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी। कंपनी के पते के भौतिक सत्यापन के समय, यदि यह पाया जाता है कि पंजीकृत पते पर पत्राचार नहीं किया जा सकता है, तो संबंधित रजिस्ट्रार कंपनी और उसके निदेशकों को एक नोटिस भेजकर सूचित करने के लिए कहेगा।

कंपनी मामलों के मंत्रालय द्वारा किए गए इस संशोधन के अनुसार कंपनी से प्राप्त जवाब के आधार पर यह तय किया जाएगा कि उस कंपनी का नाम सरकारी रिकॉर्ड से हटाया जाए या नहीं. कंपनी अधिनियम 2014 में संशोधन के माध्यम से।

RELATED ARTICLES

Most Popular