Health

Cucumber For Weight Loss: इन 4 तरीकों से खीरे को करें डाइट में शामिल, तेजी से घटेंगी पेट की चर्बी, जानिए फायदे

Cucumber For Weight Loss: इन 4 तरीकों से खीरे को करें डाइट में शामिल, तेजी से घटेंगी पेट की चर्बी, जानिए फायदे, अक्सर लोग पेट की चर्बी और शरीर का मोटापा कम करने के लिए कई तरह की डाइट करते है। लेकिन इससे कुछ खास असर नहीं होता है। ऐसे अनहेल्दी खानपान की वजह से होता है। इसके लिए आप बहुत ही कम समय में बड़े आसानी से खीरे का सेवन करके वजन को कम कर सकते है। मोटापे को कम करने के लिए लोगों को अपनी जीवनशैली और खानपान में सुधार करना होगा। गर्मियों के सीजन में इसे खाने से बहुत से फायदे होते है। तो आइये जानते है आप खीरे का सेवन किन-किन तरीके से कर सकते है।

यह भी पढ़े:-भारत के इन जगहों पर बनाएं नए साल को यादगार, यहां पार्टी होती है सबसे शानदार, देखिए जगह

पोषक तत्वों से भरपूर है खीरा

खीरा, पानी के साथ-साथ फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-बी, विटामिन ए, और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके सेवन से शरीर में ठंडक पहुंचती है। इसमें करीब 96% तक पानी होता है. गर्मी के मौसम में यह हाइड्रेशन के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसलिए खीरे का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इन 4 तरीकों से करें डाइट में शामिल

खीरे का रायता

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो इसके लिए आपको खीरे का रायता बनाकर सेवन करना होगा। इसे आप दही में खीरे को बारीक काटकर जीरा पाउडर, काला नमक मिलाकर तैयार कर सकते है। इसका सेवन आपको हर 2 दिन बाद शाम के समय करना चाहिए।

खीरे का सलाद

आप चाहे तो खीरे का सलाद बनाकर भी सेवन कर सकते है। इसके लिए खीरे को काटकर ताजे हरे पत्तों, टमाटर, प्याज और ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं. इसे नमक, काली मिर्च और नींबू के रस के साथ सीजन करें. यह सलाद न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि पेट भरने वाला भी होता है और कैलोरी में कम होता है।

यह भी पढ़े:-Maruti की दमदार MPV कर रही 26 के माइलेज से सबके पत्ते साफ, पावरफुल इंजन और झन्नाट फीचर्स के साथ इतनी है कीमत

खीरे की स्मूदी

खीरे को आधा काटकर, उसे केला, पालक और दही के साथ ब्लेंडर में डालें. थोड़ा पानी या नारियल पानी मिलाकर एक स्मूथी बनाएं. यह स्मूदी न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होती है बल्कि यह आपके शरीर को हाइड्रेट भी करती है।

खीरे के स्नैक्स

खीरे के स्लाइस पर हमस या दही का डिप लगाकर एक स्वस्थ स्नैक बनाएं। यह स्नैक न केवल प्रोटीन से भरपूर होता है बल्कि इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी।

अगर आप इस तरह से खीरे का सेवन करते है तो आपका शरीर तंदरुस्त होने के साथ-साथ आपकी बॉडी भी मेंटेन रहेगी। खीरा एक हेल्दी फूड्स है, इसके सेवन के बाद आप नियमित व्यायाम और एक्सरसाइज़ करें। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से घटने लगेगा।

Back to top button