Cumin Seeds Benefits: कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में असरदार है जीरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Written by Ankita

Published on:

Cumin Seeds Benefits: कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में असरदार है जीरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल? रसोई घर में मौजूद जीरा भोजन का स्वाद बरक़रार रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है ये जीरा आपके कई काम भी आ सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप जीरे का पानी सुबह खाली पेट पीते है तो इससे शरीर से संबंधित कई सारी परेशानियां दूर हो जाती है। जीरा आपके पेट की सभी परेशानियों जैसे- कब्ज, गैस, अपच के लिए भी बेहद कारगर है।

यह भी पढ़े:-Oneplus को धुल चटा देंगा Realme दमदार स्मार्टफोन, तगड़े कैमरे के साथ स्पेसिफिकेशन भी है सॉलिड, देखे कीमत

पोषक तत्वों से भरपूर जीरा

जीरा में कई पोषक तत्व मौजूद होते है। जैसे – फाइबर, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, फास्फोरस, जिंग, फोलेट, नियासिन, पाइरिडोक्सिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर की पाचन क्रिया दुरुस्त करते हैं। साथ ही शरीर को सूजन से भी बचाते है। जीरा पानी पीने से शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है। आइए जानते है जीरे से होने वाले फायदे और किस तरह सेवन करने के बारे में।

पेट दर्द में आराम

अगर आपको पेट में कोई समस्या है तो जीरा पानी पीने से आराम हो जायेगा। यदि आपको पेट में हल्का दर्द है तो आप थोड़ा गर्म पानी करके उसमे जीरा डालकर पिए। इससे पेट दर्द में काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

अपच में फायदेमंद

जब कोई ज्यादा तेल या मसाले का खाना खाते है तो उन्हें भोजन पचता नहीं है इसलिए अपच की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप जीरा पानी पी सकते है। इससे अपच की समस्या से राहत मिलेगी। ऐसा करने से खाना भी जल्दी पच जायेगा।

यह भी पढ़े:-सिर्फ 20 हजार रुपए में मिल रही Hero Splendor Plus बाइक, बिना देर किए फटाफट खरीदे

कब्ज में समस्या करें दूर

आपको बता दें जीरा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो कब्ज की समस्या के लिए बेहतर रहता है। ऐसे में आपको जीरा पाउडर खाना चाहिए। जिससे तुरंत आराम मिलेगा। जीरा में मौजूद एंजाइम पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करता है।

इस तरह से करें जीरा का इस्तेमाल

वैसे तो आप भोजन में जीरे का इस्तेमाल करते है लेकिन अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो आप दो तरह से जीरे का उपयोग करके सेवन कर सकते है।

  • पहला जीरा पाउडर बनाने के लिए जीरे को थोड़ा भून ले और उसे पीस लें।
  • दूसरा आप जीरे को गर्म पानी में मिलकर भी पि सकते है।