Lifestyle

Curd For Hair: बालों की चमक बरकरार रखने के लिए लगाएं खट्टा दही, नहीं पड़ेगी कंडीशनर की जरूरत

Curd For Hair: दही एक या दो नहीं कई तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है, दही का सेवन करने से पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं, जो पाचन में मदद करते हैं। दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम पाया जाता है। साथ ही दही में कई विटामिन और मिनरल मौजूद होते है जो हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है।

यह भी पढ़े:-Iphone का क्रेज़ खत्म कर देंगा Nothing का सॉलिड फ़ोन, फाडू कैमरा और धमाकेदार स्पेसिफिकेशन भी होंगे शामिल, कीमत भी..

आमतौर पर दही को बालों पर डैंड्रफ दूर करने के लिए लगाया जाता है। दही को बालों पर सही तरह से लगाने से बालों की फ्रिजीनेस को दूर करता है, रूखे बालों को नमी देता है। सिर पर जमी गंदगी और बिल्ड-अप को हटाता है, खुजलाहट से मुक्ति दिलाता है और बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। ऐसे में अगर आपके बाल बहुत रफ और बेजान हो रहे हैं तो दही का इस्तेमाल करना चाहिए। तो आइये जानते है दही का हैयरपैक बनाने और इस्तेमाल करने के बारे में.

बालों पर लगाए दही का कंडीशनर

अगर आपको बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाना है तो दही को नॉर्मल लगाने की बजाय इसमें कुछ चीजें मिलाकर लगाने से ज्यादा फायदा होगा। बालों की कंडीशनिंग के लिए आप दही में 2-3 चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर लें। इसके साथ ही करीब 1 बड़ा चम्मच शहद मिला लें। इस तरह से आप बालों के लिए कंडीशनर बना सकते है।

यह भी पढ़े:-गांव से लेकर शहर तक लोगो की पसंद बन रही Hero की लिगेंड बाइक, घर ले आये मात्र 24 हजार रु में, जानिए कैसे

  • इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर और पूरी लंबाई पर लगा लें।
  • दही हेयरपैक को करीब 45 मिनट से 1 घंटे तक लगाकर रखें।
  • गर्मियों में बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें।
  • समय पूरा होने के बाद किसी माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।
  • इस पेस्ट को आप कम से कम हफ्ते में 2 बार बालों पर लगाए।

दही के इस्तेमाल से बालों की चमक

अगर आप इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार बालों पर लगाते है तो इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में एकदम सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे। जब बाल स्मूद रहेंगे तो हेयरफॉल भी कम हो जाएगा। बालों से डैंड्रफ समेत बाकी सभी बाहरी दिक्कतें भी दूर हो जाएगी। दही को इस तरह बालों पर इस्तेमाल करने से बालों को भरपूर पोषण भी मिलेगा। इस दही कंडीशनर से आपके बाल मुलायम और शाइनी नजर आयेंगे।

Back to top button