डैंड्रफ से है परेशान, तो ये घरेलु नुस्खे आएंगे काम, कुछ ही दिनों में छूमंतर हो जाएगी रुसी

Written by Shweta

Published on:

डैंड्रफ से है परेशान, तो ये घरेलु नुस्खे आएंगे काम, कुछ ही दिनों में छूमंतर हो जाएगी रुसी। सर्दियों में स्कैल्प पर डैंड्रफ की समस्या काफी आम समस्याओं में से एक है, लेकिन इसकी वजह से हेयर फॉल भी होने लग जाता है। और कई बार ये शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता है। तो आइये आज हम कुछ घरेलू चीजों के बारे में बताएँगे जिससे की कुछ ही दिनों में डेंड्रफ से छुटकारा मिल जायेगा।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

आपको बता दे की सर्दियों में स्किन की नमी कम होने लग जाती है और रूखापन बढ़ने लग जाता है। और सिर की स्कैल्प पर भी डैंड्रफ जमा होना कई बार सिरदर्द का कारण भी बन जाता है। इसलिए डैंड्रफ की समस्या पर अगर वक्त रहते ध्यान न दिया जाए तो ये शर्मिंदा होने की वजह भी बन सकता है। इसके आलावा स्कैल्प पर ये पपड़ी की तरह जमा होने लगता है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होना शुरू हो जाती है और हेयर फॉल की समस्या होने लगती है. लंबे समय तक डैंड्रफ की समस्या से फंगल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है।

यह भी पढ़े – ये पत्ता बना देगा आपको लाखो का मालिक, मार्केट में बिकता है इतना महंगा, देखे पूरी जानकारी

नींबू का रस

आपको बता दे की डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खों में से एक है। इसके लिए नींबू के रस को नारियल, जैतून या फिर सरसों के तेल में मिलाकर अच्छी तरह से स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें और एक से डेढ़ घंटे के बाद बालों को धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस नुस्खे को अपनाये। इसके अलावा पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ कर बालों को धो ले। इससे आपको जल्दी ही अच्छा डैंड्रफ से छुटकारा मिल जायेगा।

प्याज का रस

आपको बता दे की प्याज बालो के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए प्याज के रस का इस्तेमाल कई हेयर ऑयल बनाने भी किया जाता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस बाल धोने के एक या आधे घंटे पहले अपनी स्कैल्प पर लगाकर मसाज कर ले। इससे डैंड्रफ से छुटकारा तो मिलता ही है, इसके साथ ही हेयर फॉल भी धीरे-धीरे कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े – क्या आप भी ठंड में कर रहे है रूम हीटर का इस्तेमाल, जाने इससे होने वाले नुकसान, नहीं तो जा सकती है आपकी…

इन बातों का रखें ध्यान

आपको बता दे की जन भी आपको डैंड्रफ की समस्या रहती है तो पूरी रात बालों में तेल लगाकर नही रखना चाहिए। इसके साथ ही बाल धोने से एक घंटे पहले तेल जरूर लगाना चाहिए। जिससे की स्कैल्प पर नमी बनी रहे। भरपूर मात्रा में पानी पिएं ताकि त्वचा अंदर से हाइड्रेट रहे. पानी की कमी से भी डैंड्रफ होने लगता है. अगर इसके बाद भी समस्या खत्म न हो तो डॉक्टर से जरूर सलाह लेना चाहिए।

Disclaimer: यह सलाह जानकारी और रिपोर्ट और घरेलु नुस्खों के आधार पर आपको बता रहे है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ग्रामीण मीडिया इस जानकारी के लिए कोई भी दावा नहीं करते है.

Leave a Comment