Thursday, February 2, 2023
Homeउन्नत खेतीDAP New Rate: मध्यप्रदेश में जारी हुए यूरिया खाद के नए रेट,...

DAP New Rate: मध्यप्रदेश में जारी हुए यूरिया खाद के नए रेट, अब इतने रूपये में मिलेगी खाद की 1 बोरी, देखिये नए रेट की लिस्ट

DAP New Rate: मध्यप्रदेश में जारी हुए यूरिया खाद के नए रेट, अब इतने रूपये में मिलेगी खाद की 1 बोरी, देखिये नए रेट की लिस्ट। यदि आप भी एक किसान हैं तो आप जानते ही होंगे कि पिछले माह डीएपी और यूरिया उर्वरकों के मूल्य को लेकर काफी चर्चा बनी रही। खाद की समस्या होने से अब सरकार को दूसरे राज्यों से खाद माँगना पड़ रहा है। जिनको लेकर किसान काफी उत्साहित हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र की सीमा नेपाल तथा बिहार से लगती है। अतः बिहार तथा नेपाल के कुछ लोग भी उस क्षेत्र में किसानी करते हैं। ऐसे लोगों को खाद के लिए पूर्वांचल के कुछ हिस्सों में जाना होता है।

150 रूपये महंगी हुई DAP की 50 किलोग्राम बोरी (50 kg bag of DAP costlier by Rs 150)

pure urea and dap test

हालही में डीएपी और यूरिया उर्वरकों का नया रेट तय किया गया है। बता दें कि डीएपी का वर्तमान मूल्य 1200 प्रति 50 किलोग्राम बैग चल रहा है। इसमें 150 रुपये अतिरिक्त लिए जा रहें हैं। जिसके बाद इसका मूल्य 1350 रुपये प्रति 50 किलो बैग हो जाता है।

ये भी पढ़े- Soyabean Rate: सोयाबीन के नए भाव में दिखी तेजी, देखे किस रेट में बिक रही है सोयाबीन, देखिये आपके शहर में कितना रहेगा रेट

यूरिया खाद की कीमत में हुई बढ़ोत्तरी (Increase in the price of urea fertilizer)

anticaking agents npk dap urea 500x500 1

आपको पता होगा कि देशभर में डीजल पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ रहीं हैं। इनका प्रभाव किसानी पर भी पड़ रहा है। इनके कारण सिचाई काफी महंगी हो चुकी है। इसके अलावा यूरिया और डीएपी उर्वरकों की कीमतों में भी उछाल आया है। ये चीजें अब काफी महंगी हो चुकी हैं। किसान इन चीजों की बढ़ी से काफी परेशान नजर आ रहें हैं।

ये भी पढ़े- DAP New Rate: रबी की फसलों के लिए DAP खाद के नए रेट हुए जारी, इन रेट में मिलेगी खाद की बोरिया

देखिये नए रेट की लिस्ट (See the list of new rates)

maxresdefault 2022 11 23T170028.499

45 किलो की यूरिया की एक बोरी सरकारी सब्सिडी के साथ 266.50 रुपये की मिल रही है।

DAP के लिए किसानों को 350 रुपये देने होंगे। इसमें किसानों को 50 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।

NPK खाद की एक बोरी पर किसानों को 14 से 70 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।

MOP उर्वरक की 50 किलो की बोरी के लिए किसान को 1700 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular