Wednesday, October 5, 2022
HomeHealth tipsदूध और अंजीर से महिलाओ को है अनेक फायदे,जानिए कैसे करना है...

दूध और अंजीर से महिलाओ को है अनेक फायदे,जानिए कैसे करना है इनका इस्तेमाल

Dhudh Or Anjir Ke Fayde:दूध और अंजीर से महिलाओ को है अनेक फायदे,जानिए कैसे करना है इनका इस्तेमाल,महिलाओं के लिए अंजीर और दूध का सेवन करना कई तरीकों से फायदेमंद हो सकता है। आप रात को गर्म दूध में सूखा अंजीर उबालकर पी सकते हैं। इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है। दरअसल अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैग्नीज, फाइबर, विटामिन बी6 और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, डी, के, ई और राइबोफ्लेविन काफी अच्छा मात्रा में पाए जाते हैं।

इन सभी पोषक तत्वों की मदद से महिलाओं में पीरियड्स, मेनोपोज और हार्मोनल समस्याओं को कम करने में सहायता मिलती है। कई महिलाओं में आयरन की कमी के कारण एनीमिया और खून की कमी से संबंधित समस्याएं होती हैं। ऐसे में उनके लिए अंजीर और दूध का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा यह हड्डियों और हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है। आइए जानते हैं कि महिलाओं के लिए अंजीर और दूध का मिश्रण कैसे फायदेमंद हैं। 

महिलाओ के लिए दूध और अंजीर के फायदे

अंजीर और दूध के सेवन से महिलाओं में मेनोपॉज की समस्या को कम किया जा सकता है। दरअसल अंजीर और दूध में प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो मेनोपॉज के दौरान हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। यह आपको मूड स्विंग और शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले सूखे अंजीर और दूध को मिलाकर पी सकते हैं। इससे रात को अच्छी नींद भी आती है।

हड्डियों को बनाता मजबूत

महिलाओं की हड्डियां पुरुषों की तुलना में कमजोर होती हैं। ऐसे में उन्हें अपने बोन हेल्थ पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। बढ़ती उम्र में हड्डियों से संबंधित समस्याएं महिलाओं को अधिक परेशान कर सकती हैं। अंजीर और दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं। 

पीरियड्स में लाभदायक

पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं में रक्त स्त्राव बहुत अधिक होता है, जिससे खून की कमी का डर बना रहता है। ऐसे में आप अंजीर और दूध का सेवन कर सकते हैं। दूध और अंजीर में मौजूद आयरन खून की कमी नहीं होने देता है, जिससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होती है और पेट में ऐंठन, दर्द या जलन की दिक्कत भी नहीं होती है। 

पाचन तंत्र में लाभदायक

पाचन तंत्र स्वस्थ रहने से आप अंदर से स्वस्थ और फ्रेश महसूस करते हैं। अगर आपको कब्ज, गैस, अपच और बदहजमी की समस्या है, तो आप अंजीर और दूध का सेवन कर सकती हैं। दरअसल अंजीर में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को ठीक करने करता है और आपके गट हेल्थ के लिए भी काफी उपयोगी हो सकता है।