Wednesday, February 1, 2023
HomeTrendingYouTube Shorts के जरिये कमाए महीने के लाखो रूपये, YouTube दे रहा...

YouTube Shorts के जरिये कमाए महीने के लाखो रूपये, YouTube दे रहा है पैसे कमाने का शानदार मौका, जानिए कैसे

YouTube Shorts के जरिये कमाए महीने के लाखो रूपये, YouTube दे रहा है पैसे कमाने का शानदार मौका, जानिए कैसे। शॉर्ट वीडियोज का चलन तेजी से बढ़ रहा है। यूजर्स भी किसी दूसरी सोशल मीडिया वेबसाइट या वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के मुकाबेल शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पर अब ज्यााद वक्त बिता रहे हैं। यही वजह है कि YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट वीडियो यानी YouTube Short का फीचर इंट्रोड्यूश किया था।

YouTube दे रहा है पैसे कमाने का शानदार मौका (youtube is giving great opportunity to earn money)

maxresdefault 17 1

अब ये दुनियाभर में काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुका है और कंपनी इससे रेवेन्यू कमाने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी खुद ही नहीं बल्कि क्रिएटर्स को भी YouTube Shorts से पैसे कमाने का मौका दे रही है।

YouTube ने जोड़ा एक नया फीचर (YouTube added a new feature)

YouTube Shorts Video se paise kaise kamaye

मंगलवार को कंपनी ने YouTube Shorts पर एक नया फीचर जोड़ा है. इस फीचर को अमेरिका में कुछ क्रिएटर्स टेस्ट कर रहे थे. इसकी मदद से यूजर्स किसी वीडियो में प्रोडक्ट्स को टैग कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- MS धोनी ने खरीदी KIA की चमचमाती EV6, सिंगल चार्ज पर 708KM की रेंज, जानिए शानदार फीचर्स और कीमत

जानिए क्या है वह नया फीचर (Know what is that new feature)

Youtube shorts

गूगल स्पोकपर्सन के मुताबिक, ‘अमेरिका, भारत, ब्राजील, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में व्यूअर्स को टैग और इंटरैक्शन का ऑप्शन दिखेगा। टैगिंग का फीचर्स हम धीरे-धीरे दूसरे क्रिएटर्स के लिए लाना शुरू कर देंगे.’ यूट्यूब के इस फीचर की पहले भी चर्चा हो चुकी है।

जानिए वीडियो क्रिएटर्स को कितना मिलेगा पैसा (Know how much money will be given to video creators)

shorts logo.max 1300x1300 1

कुछ वक्त पहले ही YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को कमाई का एक और जरिया जोड़ा है। कंपनी Short Videos पर भी ऐड्स का फीचर जोड़ा है, जिसमें वीडियो क्रिएटर्स को रेवेन्यू का 45 परसेंट हिस्सा मिलेगा। लगभग सभी वीडियो प्लेटफॉर्म्स को टिकटॉक से अच्छी खासी चुनौती मिल रही है।

ये भी पढ़े- 90 के दशक की True Legendry बाइक Yamaha RX 100 जल्द लॉंच होगी, करेगी Bullet और JAWA का पत्ता साफ़, दिखेगी नए अवतार में

भारत में TikTok बंद होने के बाद YouTube Shorts की पॉपुलैरिटी बढ़ी है (YouTube Shorts rise in popularity after TikTok ban in India)

वो भी तब जब TikTok दुनियाभर के कई देशों में बैन किया जा चुका है। भारत में भी टिकटॉक बैन है। शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट की पॉपुलैरिटी टिकटॉक के आने के बाद ही बढ़ी थी। टिकटॉक बंद होने के बाद ही शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट की पॉपुलैरिटी बढ़ी है। और आज वीडियो क्रिएटर्स का नंबर वन प्लेटफार्म है यूट्यूब शॉर्ट।

TikTok बैन होने का सबसे ज्यादा फायदा YouTube Shorts और Instagram Reels को हुआ है (YouTube Shorts and Instagram Reels have benefited the most from TikTok ban)

maxresdefault 16 1

हालांकि, कई मार्केट से टिकटॉक के गायब होने का फायदा YouTube Shorts और Instagram Reels को मिला है। मगर जिन मार्केट में टिकटॉक मौजूद है, वहां इन ऐप्स को उससे कड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है। हाल में ही YouTube ने Shorts Videos को अपनी टीवी ऐप पर भी जोड़ा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular