Wednesday, October 5, 2022
HomeAutomobileAutomobile: Electric Scooter Vs Petrol Scooter एक मिनट में जाने नुकसान और...

Automobile: Electric Scooter Vs Petrol Scooter एक मिनट में जाने नुकसान और फायदे,पढ़े पूरी खबर

Electric Scooter Vs Petrol Scooter: Electric Scooter Vs Petrol Scooter एक मिनट में जाने नुकसान और फायदे,पढ़े पूरी खबर इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर इन दिनों लोगों के मन में बहुत भ्रम है कि उन्हें इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहिए या नहीं। . ऐसे में अगर आप टू व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल- इलेक्ट्रिक स्कूटर या पेट्रोल स्कूटर के बीच कंफ्यूज हैं कि इनमें से कौन सा स्कूटर आपके लिए बेहतर रहने वाला है तो आज हम आपको इन दोनों के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं सबसे पहले बात करते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदे और नुकसान के बारे में। खरीदना चाहिए।

जाने इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदे और नुकसान

इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदे यह हैं कि आपको पेट्रोल पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इन दिनों वैसे भी पेट्रोल के दाम बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं ऐसे में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल पर खर्च होने वाले आपके पैसे को बचा सकता है. इलेक्ट्रिक स्कूटर के संचालन की लागत पेट्रोल स्कूटर की तुलना में काफी कम है। इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रदूषण नहीं करते हैं। इस समय कई राज्य सरकारें और केंद्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर लाभ दे रही हैं, आप भी इनका लाभ उठा सकते हैं।

इलेक्ट्रिक स्कूटर के नुकसान की बात करें तो इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ सबसे बड़ी समस्या इसकी रेंज को लेकर सामने आएगी। आप इस सीमा को चिंता कह सकते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने के लिए आपको अपने घर में ऐसी जगह की जरूरत होगी जहां आप खड़े होकर इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज कर सकें। अगर आपके घर में यह जगह नहीं है तो आप परेशान हो सकते हैं। वर्तमान में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है। जहां बिजली अच्छी नहीं है, वहां उनका उपयोग करना बहुत मुश्किल है।

जाने पेट्रोल स्कूटर के फायदे और नुकसान

पेट्रोल स्कूटर के फायदे या नुकसान लगभग सभी जानते होंगे क्योंकि ये स्कूटर बाजार में काफी लंबे समय से मौजूद हैं और लोग इनका इस्तेमाल कर रहे हैं. पेट्रोल स्कूटरों को लेकर कोई रेंज की चिंता नहीं है। सभी पेट्रोल पंप उपलब्ध हैं, आप कहीं से भी स्कूटर टैंक को फिर से भर सकते हैं और स्कूटर का उपयोग कर सकते हैं

जहां बिजली कम है वहां भी आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि देश में पेट्रोल पंपों का अच्छा नेटवर्क है और इनके लिए आपको सिर्फ पेट्रोल की जरूरत होती है। वहीं अगर इनके नुकसान के बारे में बताया जाए तो इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में इनका इस्तेमाल करना महंगा पड़ता है, इनकी सर्विसिंग भी महंगी होती है और ये प्रदूषित भी करते हैं.