Thursday, September 29, 2022
HomeUncategorizedअगर आप के पास भी इस प्रकार का 100 का पुराना नोट...

अगर आप के पास भी इस प्रकार का 100 का पुराना नोट है तो आप भी बन सकते हो लखपति

देश में पुराने नोट और सिक्को को बेचने का काफी प्रचलन चल रहा है। इस समय लोग पुराने नोट और सिक्के बेच के लाखो रूपए कमा रहे है। आज हम यहा पर एक ऐसे ही 100 रूपए के नोट की बात कर रहे है जिसकी कीमत इस समय बाजार में लाखो में चल रही है। लोग ऐसे नोटों को खरीदने के लिए दुगनी कीमत देने को तैयार है। अगर आपके पास भी यह 100 रूपए का दुर्लभ नोट है तो यह खबर आपके लिए काफी अच्छी हो सकती है।

भारत में 100 के नोट के पैटर्न को कई बार बदला गया

आपको जानकारी के लिए बता दे की भारत में 100 के नोट के पैटर्न को कई बार बदला गया है। और 100 के सारे नोट अभी चलन में है। लेकिन जब पुराने नोट आईबीआई के पीछे चले जाते हैं तो उन्हें दोबारा नहीं भेजा जाता है। नए नोटों की छपाई के बाद पुराने डिजाइन के नोटों को रोक दिया जाता है। आइये आपको बताते है 100 की नाते के खासियत के बारे में जिसे बेच कर आप लाखो रूपए कमा सकते है ।

अगर आपके पास ऐसा 100 का नोट है जिसमें

अगर आपके पास ऐसा 100 का नोट है जिसमें महानदी पर बने 55 किलोमीटर लंबे हीरा कुंड बांध की याद में बहुत पहले 100 रुपये के नोट जारी किए गए थे। यह नोट आपको करोड़पति बना सकता है। बहुत कम लोगों के पास ऐसे नोट होते हैं।आपको बता दे की हीरा कुंड बांध वाला 100 रुपये का नोट इंडियनकॉइनमिल पर 2 लाख रुपये में बिक चुका है। हीराकुंड बांध के 100 रुपये के नोट को क्लासिकल न्यूमिस्मैटिक गैलरी ने 2 लाख रुपये में नीलाम किया किया गया था।

क्या है 100 रुपए के नोट की खासियत What is the specialty of 100 rupee note

इस नोट पर आगे की तरफ हिंदी और अंग्रेजी में “रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया” लिखा हुआ है। इस नोट के बाईं ओर एक खाली जगह है, और 100 रुपये अंकित है। आरबीआई द्वारा जारी सीरियल नंबर नोट के ऊपर और नीचे लिखा होता है। नोट के नीचे की तरफ छोटे अक्षरों में तत्कालीन गवर्नर के हस्ताक्षर छपे हुए होते हैं। इस नोट के पिछले हिस्से पर भारतीय रिजर्व बैंक हिंदी भाषा में लिखा हुआ है। नोट के बीच में हीराकुंड बांध की शानदार तस्वीर है। इंडियनकॉइनमिल के अनुसार, गवर्नरों का कार्यकाल बदल गया, लेकिन नोट का डिज़ाइन वही रही। ये नोट 4 अलग-अलग आरबीआई गवर्नरों (एस जगन्नाथन, केआर पुरी, एम नरसिम्हम, आईजी पटेल) के समय में छापे गए थे।

कहां बेचें पुराने नोट where to sell old notes
अगर आपको अपना नोट बेचना है तो उसके लिए आपको Indiancoinmill की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। अकाउंट बनाने के बाद लॉग इन करें और अपने नोट की फोटो और डिटेल्स अच्छे से अपलोड करें। जब भी कोई खरीदार आएगा, आपको एक सूचना मिलेगी। और उसमें आपको खरीदार से डायरेक्ट बात करने का ऑप्शन भी मिलेगा।

इंटरनेट से प्राप्त जानकारी के अनुसार आप पुराने नोट एवं सिक्के इस नंबर पर खरीद एवं बेच सकते हो – 6239255403 यह सारी जानकारी इंटरनेट से प्राप्त जानकारियों के आधार पर है ग्रामीण मीडिया क्रेता विक्रेता के नंबर की पुष्टि नहीं करता।