Thursday, September 29, 2022
Homeधर्म विशेषNavratri 2022: इस नवरात्रि पर बन रहा अद्भुत संयोग, बेहद शुभ योग...

Navratri 2022: इस नवरात्रि पर बन रहा अद्भुत संयोग, बेहद शुभ योग में होगी माँ दुर्गा की घटस्‍थापना! जानें शुभ मुहर्त

Navratri 2022: सर्व पितृ अमावस्या के अगले दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाती है। इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू होगी और फिर 5 अक्टूबर को दशहरा या विजयदशमी का त्योहार मनाया जाएगा। मां दुर्गा की पूजा का यह 9 दिवसीय पर्व इस वर्ष अत्यंत शुभ संयोग से शुरू हो रहा है। इस शुभ मुहूर्त में घटस्थापना करने से लोगों के जीवन में सुख-समृद्धि आएगी। आपको बता दें कि शारदीय नवरात्रि और दुर्गा पूजा का पर्व गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब-हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

नवरात्रि पर बहुत ही शुभ संयोग

26 सितंबर 2022 से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना के लिए पूरा दिन बेहद शुभ रहेगा. इस दौरान शुक्ल और ब्रह्म योग का अद्भुत योग बन रहा है. जो पूजा और शुभ योगों के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके बाद सोमवार, 3 अक्टूबर को महाष्टमी का व्रत-पूजा होगी. दुर्गा पूजा के लिए अष्टमी-नवमी तिथि की संधि पूजा का मुहूर्त दिन में 3:36 से 4:24 तक रहेगा. वहीं महानवमी तिथि का मान 4 अक्टूबर मंगलवार को रहेगा. नवमी तिथि दोपहर 01.32 बजे तक रहेगी. इसके बाद दशमी तिथि शुरू होगी। इसलिए विजयदशमी या दशहरा पर्व 4 और 5 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन दुर्गा की मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है, रावण को जलाया जाता है और उसके साथ हथियारों और वाहनों की पूजा की जाती है।

हाथी पर सवार होकर आती हैं मां दुर्गा

इस बार आश्विन मास की नवरात्रि में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही हैं। मां दुर्गा की हाथी की सवारी को शुभ माना जाता है, साथ ही यह भारी बारिश का भी सूचक है। मां दुर्गा की हाथी की सवारी कृषि और फसलों के लिए शुभ मानी जाती है। इससे धन और अनाज का भंडार भर जाता है।