Tuesday, September 27, 2022
HomeAutomobileEV EXPO 2022 : आज से शुरू हो गया EV एक्सपो दिल्ली...

EV EXPO 2022 : आज से शुरू हो गया EV एक्सपो दिल्ली में, जिस में कई इलेक्ट्रिक वाहन आयगे यह सिर्फ 7 अगस्त तक चलेगा |

EV EXPO 2022 : दिल्ली में एक बार फिर इलेक्ट्रिक वाहन मेला लगने जा रहा है. यह ईवी एक्सपो 2022 5 से 7 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। यह एक्सपो दिल्ली के प्रगति मैदान में होगा। एक्सपो का उद्घाटन सूचना और प्रसारण और खेल, युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा किया जाएगा। यह ईवी एक्सपो का 15वां संस्करण है। कार्यक्रम प्रगति मैदान के हॉल नंबर 11 में होगा। एक्सपो में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के लिए यात्री और सामान की सुविधा और पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहनों, घटकों और सेवाओं से संबंधित नई तकनीक देखने को मिलेगी।

2015 से आयोजन
Altius Auto Solutions Pvt Ltd का EV एक्सपो इलेक्ट्रिक वाहन, एक्सेसरीज़, बैटरी और चार्जिंग सॉल्यूशंस पर भारत का सबसे बड़ा व्यापक व्यापार शो है। यह दिसंबर 2015 से 2017 तक नई दिल्ली और कोलकाता में आयोजित किया गया है। इसके बाद बैंगलोर, लखनऊ और हैदराबाद में भी इसका आयोजन किया गया है। यह EV से जुड़ा सबसे बड़ा इवेंट है। जो हर साल अगस्त में होता है।

Tata Electric Cars Nexon EV Altroz EV

कच्चे तेल पर निर्भरता कम करने की पहल
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित ईवी एक्सपो 2022। इसका आयोजन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME), प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के सहयोग से किया जा रहा है। अनुज शर्मा, अध्यक्ष, इलेक्ट्रिक वाहन समिति, भारत सरकार और संस्थापक ईवी एक्सपो ने कहा कि भारत में अधिकांश वाहनों में हाइड्रोकार्बन आधारित ईंधन का उपयोग इसकी उच्च आवश्यकता के कारण किया जाता है।

ईवीएस की बढ़ती मांग
ईवी एक्सपो 2022 के आयोजक राजीव अरोड़ा ने कहा, “हम कुछ साल पहले की तुलना में अपने परिवेश में इलेक्ट्रिक-मोबिलिटी के बढ़ते अनुकूलन और एकीकरण को देख रहे हैं। हमारे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की भारी मांग और क्षमता है। वाहन निर्माताओं, बैटरी, घटकों, सहायक उपकरण, वित्त, अनुसंधान और विकास, सेवाओं को विकसित करने, प्रोत्साहित करने और समर्थन करने की आवश्यकता है। EV एक्सपो उन सभी को एक छत के नीचे एक साथ आने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इन 3 दिनों में यहां कई लॉन्च देखने को मिलेंगे।