Friday, September 30, 2022
HomeAutomobileEV EXPO 2022: दिल्ली में लगने जा रहा हे इलेक्ट्रिक व्हीकल मेला...

EV EXPO 2022: दिल्ली में लगने जा रहा हे इलेक्ट्रिक व्हीकल मेला जिस सभी EV रहेंगे यह मेला तीन दिनों तक चलेगा |

EV EXPO 2022: दिल्ली के प्रगति मैदान में एक बार फिर इलेक्ट्रिक व्हीकल फेयर का आयोजन होने जा रहा है. इस एक्सपो का आयोजन सूचना एवं प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर करेंगे। 5 अगस्त से 7 अगस्त तक होने वाले इस एक्सपो में उद्योग से जुड़ी नई तकनीक देखने को मिलेगी। यह ईवी एक्सपो का 15वां संस्करण है जो हॉल 11, प्रगति मैदान में हो रहा है।

कच्चे तेल पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। ईवी वाहनों पर भी सब्सिडी दी जा रही है। इसे पर्यावरण के लिए काफी अनुकूल माना जाता है। EV एक्सपो का आयोजन भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा किया जाता है। भारत में धीरे-धीरे लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरूकता देखी जा रही है। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। हालांकि, ईवी में बार-बार खराबी की शिकायतें भी आती रही हैं।

ईवी एक्सपो कब से आयोजित किया जा रहा है?
EV एक्सपो इवेंट दिसंबर 2015 में शुरू हुआ था। 2015-2017 से इसे नई दिल्ली और कोलकाता में आयोजित किया गया था। लेकिन बाद में इसे देश के अन्य शहरों में भी आयोजित किया जाने लगा। एक्सपो का आयोजन बैंगलोर, हैदराबाद और लखनऊ में भी किया जा चुका है। यह एक्सपो इलेक्ट्रिक वाहनों, एक्सेसरीज, बैटरी और चार्जिंग सॉल्यूशंस से संबंधित भारत का सबसे बड़ा एक्सपो है। यह हर साल अगस्त के महीने में आयोजित किया जाता है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाजार
भारत दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। इलेक्ट्रिक वाहनों की आपूर्ति के लिए हमारे पास भारी मांग और क्षमता है। तीन दिवसीय इस एक्सपो में कई ईवी लॉन्च देखने को मिलेंगे। लेकिन यह भविष्य में कितना कारगर होगा? यह भविष्य में तय किया जाएगा। कई ईवी कंपनियों के वाहनों में आग लगने की भी शिकायतें मिली हैं। जिससे ग्राहक की जान और माल को भी खतरा हो सकता है। ऐसे में इन कंपनियों को अपने उत्पादों में सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना होगा।