Wednesday, February 1, 2023
HomeGovt Schemeकिसान भाई तुरंत कर लें ये 4 काम, वरना अटक सकती है...

किसान भाई तुरंत कर लें ये 4 काम, वरना अटक सकती है 13वीं किस्त, नहीं आएंगे खाते में 1 भी रूपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में सरकार जल्द ही 2000 रुपये ट्रांसफर कर देगी। जानकारी के मुताबिक, किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जल्द जारी की जाएगी। बताया जा रहा है कि 30 सितंबर 2022 तक किसानों के बैंक खातों में रुपये आ जाएंगे। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी पैसों को ट्रांसफर करने की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

किसान ध्यान से करवा लें ये काम (Farmers should get this work done carefully)

PM kisan

1.अपात्र किसान पीएम किसान योजना का लाभ न ले पाएं, इसके लिए सरकार कई जरूरी कदम उठा रही है जिसमें से एक भूलेखों का सत्यापन शामिल है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको 13वीं किस्त का लाभ मिले, तो आपको जल्द से जल्द अपने भूलेखों का सत्यापन करवाना होगा।

2.अगर आप चाहते हैं कि आपको 13वीं किस्त मिलने में कोई अड़चन न आए, तो इसके लिए आपको एक और काम करना होगा। आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करना है।

  1. आप पीएम किसान योजना से जुड़े हुए हैं, तो आपको अपने बैंक खाते से अपने आधार कार्ड को लिंक करवाना अनिवार्य है। आपने ये काम अगर अब तक नहीं किया है, तो इसे तुरंत करवा लें। वरना आपको किस्त का लाभ लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

भूलेखों का सत्यापन हुआ अनिवार्य (Verification of land records has become mandatory)

untitled 1 1609907579

गड़बड़ियों के कई मामले सामने आने के बाद भविष्य में संभावित धांधली के मद्देनजर पीएम किसान योजना को लेकर नियमों को काफी सख्त किया गया है। इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान को सबसे पहले अपनी जमीन के कागजात का सत्यापन कराना अनिवार्य होगा। ऐसे में लाभार्थी किसान भूलेखों का सत्यापन जरूर करा लें। अगर ऐसा नहीं किया तो वे पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त से वंचित हो जाएंगे, जिसमें लाभार्थी किसान को 2000 रुपये दिए जाएंगे।

क्या सिर्फ छोटे और सीमांत किसान ही उठा सकते हैं लाभ? (Can only small and marginal farmers avail the benefits?)

जब 24 फरवरी, 2019 को पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी, तो इस योजना का फायदा सिर्फ वे छोटे और सीमांत किसान परिवार ही ले सकते थे, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी। लेकिन बाद में इस योजना को संशोधित किया गया। इसके बाद एक जून, 2019 से सभी किसान परिवारों को पीएम किसान योजना का लाभ देने का फैसला लिया गया।

कब तक आएंगे पैसे? (When will the money come?)

kisan 730 1598431947

सरकार जल्द ही इनके खाते में 12 वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने वाली है. यह उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार योजना के 2,000 रुपये किसानों के खातों में 5 सितंबर को डाल सकती है. इसके साथ ही सरकार उन लोगों पर भी कार्रवाई करने वाली है, जो लोग अपात्र होते हुए भी इस योजना कता लाभ उठा रहे हैं. सरकार ऐसे मे लोगों से पुरानी किस्तों के पैसे रिकवर करने वाली है।

हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करें (Call helpline number 011-24300606)

अगर आपका पात्र किसानों की लिस्ट में शामिल हैं और अब तक आपको किस्त के पैसे नहीं मिले हैं, तो आपको सरकार की तरफ से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर्स पर अपनी समस्या बतानी होगी. वहां से आपकी हेल्प की जाती है। वहीं, योजना के तहत कुछ लाभार्थी किसान ऐसे भी हैं, जिनका नाम पिछली सूची में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है.इस स्थिति में आप योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं. यहां से आपको पता चल जाएगा कि आपकी किस्त किस कारण से अटकी है।

क्या है PM kisan Samman Yojna? (What is PM Kisan Samman Yojana?)

1158097 pm kisan

केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में मध्यम वर्गीय किसान परिवारों के खातों में सालाना 6,000 रुपये की धनराशि भेजी जाती हैं।

कैसे चेक करें Kisan samman nidhi Status? (How to check Kisan samman nidhi Status?)

  • PM Kisan samman nidhi status चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करें
  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in2022 list पर जाना हैं।
  • आपके दाई तरफ ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा।
  • फिर आपको ‘beneficiary status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं, जिससे नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर मोबाइल नंबर, बैंक खाता या आधार नंबर में से किसी एक को चुने।
  • विकल्प चुनने के बाद आप उसकी डिटेल भरे फिर Get Data पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लाभार्थी किसानों की सभी किस्तों का PM Kisan Status सामने आ जाएगा।

पैसे ना मिलने पर कहां करें शिकायत ? (Where to complain if money is not received?)

अगर आपको केंद्र द्वारा संचालित इस योजना के तहत आने वाली धनराशि नहीं मिल रही हैं या पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप pmkisan-icr@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं, या फिर पीएम किसान टोल फ्री नम्बर 18001155266 इसके अलवा लैंडलाइन नम्बर 0120-6025109, 011-24300606 भी हैं।

यह भी पढ़े: PM Kisan Samman Nidhi Yojna सम्मान निधि में बड़ा बदलाव,जानिए क्या बदला किसानो को मिलेगी खुशखबरी

pmkisan gov in benificiary status लिस्ट कैसे देखें? (How to see pmkisan gov in beneficiary status list?)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बेनिफ़िसियारी लिस्ट 2022 आप Official Website पर देख सकते हैं ।

RELATED ARTICLES

Most Popular