Business

Farming Idea: मिर्च की ये खास किस्मो की खेती ने बदली किसानों की किस्मत, कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा

Farming Idea: मिर्च की ये खास किस्मो की खेती ने बदली किसानों की किस्मत, कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा, देश भर में कई किसान अब गेहूं, धान, मक्का, दलहन और तिलहन की खेती के बजाय नकदी फसलों की खेती करना पसंद करते हैं। भारत में मसालों में मिर्च का विशेष महत्व है, मुनाफा मिर्ची हमारे खाने का स्वाद बहुत ही ज्यादा बढ़ती है मिर्ची के बिना खाने में स्वाद ला पाना ही असंभव हो जाता है। मिर्ची की कुछ ऐसी किस्में हैं जो बहुत ही ज्यादा बेहतरीन मानी जाती है इनकी क़्वालिटी भी काफी अच्छी होती है चलिए जानते है मिर्ची की कुछ खास किस्मो के बारे में।

यह भी पढ़ें :-Splendor के होश उड़ाने आई Bajaj की दमदार बाइक, अपडेटेड फीचर्स और सॉलिड माइलेज के साथ देखे कीमत

पंजाब लाल मिर्ची किस्म के बारे में देखिए

कई किसान आधुनिक तरीके से मिर्च की खेती कर रहे हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे इस किस्म गहरी हरी पत्तियों वाली मिर्च आकार में बोनी और रंग में लाल होती है। ये मिर्च दिखने में काफी खूबसूरत भी होती है इसकी फसल पकने में लगभग 120 से 150 दिन लग जाते हैं। इनकी पैदावार भी काफी अच्छी होती है जिस कारण बाजार में इनकी मांग काफी ज्यादा होती है। प्रति हेक्टेयर 100 से 120 क्विंटल मिर्च की पैदावार होती है, जो सूखने पर 10 से 12 क्विंटल तक हो जाती है।

Farming Idea: मिर्च की ये खास किस्मो की खेती ने बदली किसानों की किस्मत, कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा

जाहवार 148 मिर्ची किस्म के बारे में देखिए

हम आपको बता दे की इस प्रकार की मिर्च बहुत जल्दी पक जाती है, जो कम तीखी होती है. लोग इसका इस्तेमाल सीधे तौर पर खाने के लिए करते हैं. इसमें कुरकरा रोग का प्रकोप कम हो जाता है जिससे लागत भी कम हो जाती है। इसकी हरी मिर्च लगभग 100 से 110 दिन में तैयार हो जाती है, जबकि लाल मिर्च लगभग 120 से 130 दिन में तैयार हो जाती है. इससे प्रति हेक्टेयर लगभग 80 से 100 क्विंटल हरी और लगभग 18 से 20 क्विंटल सूखी मिर्च प्राप्त होती है, जिससे मुनाफा काफी अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें :-Punch का काम तमाम कर देगी Maruti Suzuki Ignis, 21kmpl माइलेज और दनादन फीचर्स के साथ देखिए कीमत

काशी तेज (CCH-4) F1 मिर्च किस्म के बारे में देखिए

मिर्च की ये खास किस्मो की खेती ने बदली किसानों की किस्मत, कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा, आपको बतादे इस मिर्च की फसल बहुत जल्दी लगभग 30 से 40 दिनों में ही तोड़ने लायक हो जाती है। जिसे आप बेकार इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। स्वाद में ये बहुत तीखी होती है। इससे एक हेक्टेयर में उत्पादन बड़े आराम से लगभग 130 से 140 क्विंटल तक हो जाता है। जिससे किसानों को कम समय में ही बहुत ज्यादा फायदा होता है।

Back to top button