Health

Fatty Liver: लिवर की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फल, जानें फायदे

Fatty Liver: अक्सर लोग कई गंभीर समस्याओं से परेशान रहते है। लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसलिए इसकी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। हमारे खानपान की आदतों और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर हमारा लिवर बीमार हो जाता है। ऐसे में अगर अगर आप कुछ फलों का सेवन करने से लीवर की समस्या में निजात मिल सकता है। अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखकर बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो आइए जानते है 5 सबसे लाभदायक फलों के बारे में।

यह भी पढ़े:-Betel Leaf Water Benefits: पान के पत्तों का पानी कई रोगों के इलाज में मददगार, जानिए 5 अनोखे फायदे

लिवर की समस्या दूर करने के करें इन फलों का सेवन

सेब

सेब के सेवन से कई स्वास्थ बीमारी दूर होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा में होता है जो लीवर की बीमारियों के जोखिम कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंथोसायनिन और फाइबर और खनिज मौजूद होते है जो कोलेस्ट्रोल, लिपिड और ग्लूकोज के स्तर में सुधार करते है। सेब हृदय रोग और लीवर के लिए बेहद लाभकारी है।

कीवी

कीवी एक ऐसा फल है जो कई पोषक तत्त्वों से भरपूर है। यह लिवर की स्थिति को सुधारने में काफी हद तक मदद करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है। इसके अलावा अगर आप कीवी का सेवन रोजाना करते है तो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकता है।

बैरीज

बेरीज में एंथोसायनिन और ऐलाजिटैनिन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करके इसे विषाक्त पदार्थों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। इससे कई लिवर संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आप बैरीज का सेवन नियमित रूप से करते है तो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े:-Ear Cleaning Tips: कान में जमा गंदगी से है परेशान, तो इन 3 तरीकों से करें सफाई, जानिए घरेलु उपाय

पपीता

पपीता लिवर के स्वस्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन और एंजाइम भरपूर होते है जो दिल, पाचन और इम्युनिटी के लिए काफी लाभकारी होते है। इसलिए पपीते को डाइट में शामिल करना चाहिए। आप इसे सलाद या स्मूदी के रूप में डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

एवोकाडो

यह फल फैटी लिवर के प्रभाव को कम करने में काफी मदद कर सकता है। इसमें ज्यादा मात्रा में हेल्दी फैट पाए जाते है। एवोकाडो लिवर को डैमेज होने से बचाता है। शरीर से फ्री रेडिकल्स और फैट टिश्यू को कम करके लिवर को रोगों से दूर रखने में मदद करता है।

Back to top button