Tuesday, September 27, 2022
HomeHealth tipsFever Home Remedies: बुखार में शरीर का तापमान कम करने के लिए...

Fever Home Remedies: बुखार में शरीर का तापमान कम करने के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय

Fever Home Remedies: बुखार में शरीर का तापमान कम करने के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय बुखार से लेकर सर्दी-ज़ुकाम और खांसी तक, बरसात का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लाता है। मौसम में जैसे ही बदलाव होता है, लोगों का बीमार पड़ना शुरू हो जाता है। हालांकि जब हमारा शरीर किसी वायरल इन्फेक्शन से लड़ रहा होता है, तो शरीर का तापमान बढ़ने लगता है और हम इस तरह के लक्षणों का अनुभव करते हैं।

ऐसे वक्त में आप अच्छा महसूस नहीं करते। इसलिए डॉक्टर को समय पर दिखाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खों को भी आज़माया जा सकता है, जिससे बुखार जल्दी उतर सकता है।

  1. आराम है सबसे ज़रूरी
    आपको जैसे ही हल्का सा बुखार महसूस होने लगे, फौरन जो भी काम कर रहे हैं उसे रोकें क्योंकि आपको सिर्फ और सिर्फ आराम की ज़रूरत है। बुखार के दौरान आपका शरीर वायरस या इन्फेक्शन से लड़ रहा होता है, ऐसे में आप काम करने लगेंगे, तो इससे शरीर से गर्मी निकलने लगेगी। इसलिए शरीर को आराम दें।

2 . ठंडे पानी की पट्टियां
ठंडे पानी में कपड़े को डुबोकर माथे पर रखने से बुखार जल्दी उतरता है। यह नुस्खा काफी पुराना है, जिसे आमतौर पर खूब उपयोग किया जाता है। माथे या फिर गर्दन पर पर ठंडा, गीला या फिर स्पॉन्ज रखने से बुखार तेज़ी से उतरता है। आप गीले ठंडे कपड़े को आप तलवों, माथे, बगल, हथेलियों और गर्दन पर रख सकते हैं, क्योंकि यह हिस्से ज़्यादा गर्म हो जाते हैं।

  1. खूब पानी पिएं
    बुखार को कम करने का सबसे अच्छा तरीका खूब पानी पिएं। पानी का सेवन बढ़ाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स निकल जाते हैं, जिससे डिटॉक्स के साथ इन्फेक्शन भी निकल जाता है। बुखार में शरीर ज़्यादा गर्म हो जाता है, जिससे पसीना आता है ताकि शरीर ठंडा हो। लेकिन पसीना आपके शरीर में पानी की कमी भी कर सकता है। इसलिए पानी खूब पिएं।
  2. हल्के कपड़े पहनें
    बुखार में क्योंकि शरीर का तापमान काफी गर्म हो जाता है, इसलिए हल्के कपड़े पहनें ताकि बदन को ठंडक मिले। ज़्यादा या मोटे कपड़े पहन लेने से गर्मी बढ़ेगी और आप असहज महसूस करेंगे।
  3. कमरे को ज़्यादा गर्म न रखें
    बुखार आने पर ठंड लगती है और हम बिना पंखा चलाए, मोटी चादर लेकर सिर्फ सोना चाहते हैं। हालांकि, इस दौरान कमरे को ज़्यादा गर्म न रखें। हल्का पंखा चलाएं ताकि शरीर को ठंडक मिले और बुखार उतरे। इससे आप बेहतर महसूस करेंगे और अच्छे से सो पाएंगे।