Saturday, April 1, 2023
Homeखाना खजानाFood Hacks: अगर सब्जी या दाल में पड़ गया है ज्यादा तेल-नमक,...

Food Hacks: अगर सब्जी या दाल में पड़ गया है ज्यादा तेल-नमक, तो इस तरह से करें ठीक, जाने

Food Hacks: भारत में खाना खाने और पकाने की च्वाइस बहुत सी हैं, लेकिन अगर बात करें भारतीय खाने की तो आपने देखा होगा कि ये हमेशा मसालेदार और तेल से भरा हुआ होता है। अधिकतर लोगों को ये लगता है कि इस तरह का खाना रोज़ाना नहीं खाया जा सकता है। ये सही भी है ज्यादा तेल और मसाला आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। पर अगर बात की जाए रोज़ के खाने की तो ऐसा कितनी बार होता है कि आपके खाने में तेल या मसाला ज्यादा हो जाता है?

अब किचन में खाना पकाते समय कुछ ज्यादा-कुछ कम हो जाना तो बनता है, लेकिन इसे ठीक करने के भी कुछ तरीके होते हैं। जरूरत से ज्यादा तेल अगर आपके खाने में पड़ गया है और खाना पूरा बन चुका है तो उसे कम करने के लिए ये तरीके आजमाए जा सकते हैं। 

कुछ समय पहले वायरल हुआ सोशल मीडिया हैक

कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर एक हैक बहुत ज्यादा वायरल हुआ था जिसमें तेल और फैट हटाने के लिए बर्फ का इस्तेमाल किया गया था। ये तरीका काफी आसान और जल्दी से तेल हटाने वाला है। हालांकि, आपको बर्फ बहुत जल्दी हटानी होगी नहीं तो आपकी सब्जी में बर्फ पिघलने लगेगी और इससे सब्जी का स्वाद खराब होगा। 

टिशू पेपर का करें इस्तेमाल

ये ना सिर्फ फ्राई किए हुए फूड्स जैसे भजिए और ब्रेड पकोड़े के लिए अच्छा है बल्कि एक टिशू बॉल बनाकर आप अपनी सब्जी के ऊपर तैर रहे तेल को भी कम कर सकती हैं। इसे सब्जी में ज्यादा नहीं डुबोना चाहिए बस आपको करना ये है कि टिशू पेपर की बॉल बनाकर उसे सब्जी के ऊपर-ऊपर से घुमाना है। सिर्फ ऊपरी सतह ही टच होनी चाहिए उससे ज्यादा नहीं। 

oil in sabji and curry

रेफ्रिजरेटर का करें इस्तेमाल

अगर कोई गाढ़ी सब्जी बनाई है और उसमें तेल बहुत ज्यादा हो गया है तो आप उसे फ्रिज में थोड़ी देर के लिए रख दें। सिर्फ आधा घंटा उसे फ्रिज में रखने से ऊपरी तेल की परत जमने लगेगी और ऐसे में आप उस परत को आसानी से चम्मच के जरिए या फिर किचन टिशू के जरिए हटा सकती हैं।

https://youtube.com/watch?v=vj78SerU1qQ%3Fenablejsapi%3D1

सूप आदि में ज्यादा हो गया है तेल तो क्या करें? 

अगर आपकी किसी बहुत लिक्विड डिश जैसे सूप आदि में तेल ज्यादा हो गया है तो उसके लिए आपको करना ये है कि इससे आपको चम्मच के जरिए ऊपर तैरता हुआ तेल निकालना है। इसका और कोई हैक नहीं है और तेल ऐसी लिक्विड डिशेज में ऊपर की ओर तैरने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप चम्मच उठाएं और अपना काम शुरू करें। 

इसके अलावा, अगर दाल आदि में तेल ज्यादा हो गया है तो आप उसके लिए भी चम्मच का ही इस्तेमाल करें। ऐसे में आप जल्दी उसमें से तेल कम कर पाएंगी।  

तो इस तरह से आप अपने खाने से तेल को कम कर सकते हैं। अगर आपको ये हैक्स अच्छे लगे हैं तो इनके बारे में हमें फेसबुक कमेंट के जरिए जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

RELATED ARTICLES

Most Popular