Wednesday, February 8, 2023
HomeGovt Schemeइस सरकारी योजना से मिलेगा 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज,...

इस सरकारी योजना से मिलेगा 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, जानिए कौन- कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

Ayushman Bharat Yojana: इस सरकारी योजना से मिलेगा 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, जानिए कौन- कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ, सरकार देश के गरीबों को मुफ्त में इलाज मुहैया कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना चला रही है. अब तक देश के करोड़ों लोगों को इस स्कीम का लाभ मिल चुका है. ऑनलाइन भी इस स्कीम से जुड़ा जा सकता है.

यह भी पढ़े- नए साल में किसानो के खाते में पैसे डालेंगी मोदी सरकार, जानिए किस तारीख को मिलेगा तोहफा

देश के गरीब लोगो को मुफ्त इलाज उपलब्ध करने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना चला रही है सरकार (Government is running Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana to provide free treatment to the poor people of the country.)

ayushman bharat2 1024x683 1

सरकार देश के गरीब लोगो को मुफ्त में इलाज उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना चला रही है. इस स्कीम से देश के करोड़ों लोग जुड़ चुके हैं. इस स्कीम के जरिए सरकार लोगों को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में उपलब्ध कराती है. अब तक देश के 4.5 करोड़ लोगों को इस स्कीम के तहत लाभ मिल चुका है. सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत साल 2018 में की थी. पिछले दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने संसद में इस स्कीम से जुड़ने वाले लोगों की संख्या की जानकारी दी.

यह भी पढ़े- देश के किसानो के लिए PM ने की बड़ी घोषणा, 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, यहाँ करना होगा आवेदन

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना बनी आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana became the world’s largest health protection scheme)

a1167329ccae79b534ef3df81fab57f9

मनसुख मंडाविया ने संसद में कहा कि आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना बन चुकी है. उन्होंने कहा कि इस स्कीम के जरिए देश में 4.5 करोड़ लोगों को एक रुपया खर्च किए बिना इस स्कीम से लाभ मिल चुका है. सितंबर के महीने में इस स्कीम के लाभार्थियों के संख्या 3.8 करोड़ थी. पिछले तीन महीने में इस स्कीम से लगभग एक करोड़ लोग जुड़े हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में हम सभी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में इंटीग्रेटिव मेडिसिन के लिए अलग डिविजन बनाने की तरफ काम कर रहे हैं.

सरकार कराती है लोगो को गोल्डन कार्ड प्रदान (The government provides golden cards to the people)

735410 untitled 8

इस स्कीम के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकता है. आयुष्मान भारत सरकार की एक हेल्थ स्कीम है, जिसके तहत सरकार आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड लोगों को प्रदान करती है. इस स्कीम के तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक अस्पतालों में जाकर मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं.

जानिए आयुष्मान भारत योजना कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए क्या उम्र होनी चाहिए (Know what should be the age to apply for Ayushman Bharat scheme card)

1301036 cancer patient

आयुष्मान भारत स्कीम के लिए आवेदन करने वाले की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. अगर कोई खुद से इस स्कीम में के लिए आवेदन कर रहा है. अगर कोई खुद से इस स्कीम में के लिए आवेदन कर रहा है, तो उसका नाम SECC – 2011 में होना चाहिए. SECC का मतलब सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना है. अगर आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको अपनी पात्रता चेक करनी होगी. इसके लिए आपको सबसे पहले mera.pmjay.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा.

ऐसे कर सकते है ऑनलाइन अप्लाई (This is how you can apply online)

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करें.
फिर अपना मोबाइल नंबर और स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा कोड डालें.
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा. उसे दर्ज करें.
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा.
वहां आप उस राज्य का चयन करें, जहां से आप आवेदन कर रहे हैं.
फिर अपनी पात्रता जांच करने के लिए मोबाइल नंबर, नाम, राशन कार्ड नंबर या RSBY URN नंबर दर्ज करें.
अगर आपका नाम पेज के दाईं तरफ दिखेगा, तो आप इसके पात्र हैं.
आप ‘फैमली मेंबर’ टैब पर क्लिक करके भी लाभार्थी के विवरण की जांच कर सकते हैं.
इसके अलावा आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर भी अपनी पात्रता चेक कर सकते है.

RELATED ARTICLES

Most Popular