गाड़ी के टायर में इतनी होनी चाहिए हवा की मात्रा, नहीं तो हो सकता है नुकसान, जानिए

Written by Suraj

Published on:

गाड़ी के टायर में इतनी होनी चाहिए हवा की मात्रा, नहीं तो हो सकता है नुकसान, जानिए। सड़क पर निकलते ही कारे ही कारे देखने को मिलती है, और इनसबमे एक चीजे कमान होती है और वह ही टायर और टायर में होती है हवा. ऐसे में अगर आप के पास भी कार है. तो यह खबर आपके लिए बेहद जरुरी है क्योकि आपको बता दे की की एक निश्चित प्रेशर से अगर टायर से हवा कम हो जाती है, तो बाद नुकसान, दुर्घटना या परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- Swift का बोलबाला खत्म कर रही Hyundai की धासु कार, झन्नाटेदार फीचर्स और माइलेज भी है कड़क

इतना होना चाहिए हवा का प्रेशर

सबसे पहले आपको बता दे की कितना प्रेशर में हवा होनी चाहिए टायर में तो बता दे की जैसा की अलग अलग तरह के टायर देखने को मिलते है. और टायर में हवा की मात्रा को PSI (पाउंड्स पर स्क्वायर इंच) से मापा जाता है. वही अधिकतर कारो में इसका प्रेशर 32 से 35 पीएसआई एयर सही मानी जाती है।

यह भी पढ़े- Oneplus की खटिया खड़ी करने Vivo ला रहा नया नवेला स्मार्टफोन, तगड़े कैमरे से करेंगा राज

मौसम पर भी निर्भर करता है हवा का प्रेशर

मौसम के हिसाब से भी हावे का प्रेशर अलग अलग रखने का सुझाव विसेसज्ञ देते है. जैसे सर्दियों के मौसम में एयर प्रेशर अधिक रखना सही होता है जबकि गर्मियों में ये थोड़ा कम रखना सही माना जाता है क्योकि इससे टायर फटने का अनुमान रहता है. अभी की गाड़ियों में टायर इन्फ्लेटर दिया जाता है, वही इसे अलग से भी ले सकते है.

Leave a Comment