Business

गन्ने की खेती कर किसान कमा रहे है लाखो रुपये, जानिए आप कैसे कर सकते हैं खेती

गन्ने की खेती कर किसान कमा रहे है लाखो रुपये, जानिए आप कैसे कर सकते हैं खेती, प्रगतिशील किसानों के प्रयोग दूसरे किसानों के लिए भी आमदनी बढ़ाने का तरीका बन सकते हैं, लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जो महज 1 से 2 एकड़ के रकबे में गन्ने की खेती कर मोटी कमाई कर लेते हैं. खास बात यह कि इसमें लागत भी कम आती है. उन्हीं उन्नत किसानों में से एक किसान जालम सिंह लोधी हैं, जो दमोह के बटियागढ़ ब्लॉक के संगरोन गांव के रहने वाले हैं और एक पैर से दिव्यांग हैं. जालम सिंह महज ढाई एकड़ खेत में गन्ने की खेती कर लाखों की कमाई कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें :-हसीनाओ के दिलो पे एक तरफा राज करने आया केवल 7000 रुपये वाला Itel का धांसू स्मार्टफोन, देखिए फीचर्स

लाखों रुपये की हो रही आमदनी

नकदी फसल गन्ना की खेती से किसानों को बेहतर लाभ देगी, इसे देख ग्रामीण इलाकों के दूसरे किसान भी प्रेरित हो रहे हैं. जालम सिंह का दावा है कि किसान यदि यह तरीका अपनाते हैं तो वे भी मालामाल हो सकते हैं. वह भी ढाई एकड़ के खेत में गन्ने की खेती किए हुए हैं, जिससे वह 7 लाख रुपये तक की कमाई कर लेते हैं. जालम ने एक सीधा सा फार्मूला पारंपरिक खेती करने वालों के लिए बताया है. कहा कि यदि कोई किसान बड़े रकबे का है तो उसे जरूर 1 से 2 एकड़ या 5 एकड़ के खेत में गन्ने की फसल लगानी चाहि

एक एकड़ से तीन लाख की कमाई

हम आपको बता दे की आप भी कर सकते है ये खेती आये जानते है कैसे आगे कहा, गेहूं, चना, सरसों, मटर, उड़द, सोयाबीन या कोई भी फसल की खेती तो हम करते ही हैं जिसमें लागत अधिक होती है, लेकिन मुनाफा थोड़ा होता है. यदि बड़े रकबे का किसान गन्ने की खेती कम से कम 1 एकड़ में करता है तो वह पहली ही बार की फसल में मालामाल हो जाएगा. साथ ही यदि प्राकृतिक आपदा से आपकी अन्य फसल के बर्बाद होने का भय है तो एक बार गन्ने की खेती से उसकी भरपाई की जा सकती है, क्योंकि 1 एकड़ में गन्ने की फसल से 3 लाख रुपए तक की उपज पैदा की जा सकती है. वहीं गन्ने की खेती बड़े रकबे में की जाए तो किसान ज्यादा मुनाफा कमा पाएगा.

गन्ने की खेती कर किसान कमा रहे है लाखो रुपये, जानिए आप कैसे कर सकते हैं खेती

फसल लगाने के दो सीजन

हम आपको बता दे की जालम ने बताया कि पहले आप अपनी जगह में बीज के हिसाब से गड्ढा करें. उसमें गन्ना का लबोंदा लगा दीजिए. फिर उसमें गोबर और दूसरे खाद डाल दीजिए. फसल 1 साल में एक बार ही आती है. इसको लगाने के 2 सीजन होते हैं. एक दीपावली पर लगाई जाती है तो दीपावली पर ही कटाई होती है. दूसरा वैशाख के महीने में लगाई जाती है तो अगले वैशाख में ही इसकी कटाई होती है. 1 एकड़ में गन्ने की खेती करने के लिए पहले साल एक लाख रुपये की लागत आती है, जिसमें 3 से लेकर 4 लाख तक की उपज हो जाती है.

यह भी पढ़ें :-Honda ने चुपके से लॉन्च कर दी नई SP 125 बाइक, 68kmpl माइलेज और तगड़े इंजन के साथ देखे कीमत

एक बार बीज देगा तीन साल तक गन्ने

गन्ने की खेती कर किसान कमा रहे है लाखो रुपये, जानिए आप कैसे कर सकते हैं खेती, बता दें कि यदि कोई किसान एक साल गन्ने की खेती के लिए बीज लगता है तो वहीं दूसरे साल में इसकी लागत आधी हो जाती है, क्योंकि इसमें बीज नहीं लगाना पड़ता है. एक बार में ही गन्ने का लगाया बीज 3 साल तक चलता है. हर साल इसकी उपज बढ़ती जाती है. खासतौर पर ठंड के सीजन में इसके दामों में दोगुनी आ जाता है. वर्तमान में गन्ना 20 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. एक गन्ने का वजन 2 से 3 किलो तक होता है. इसे गन्ने का रस बेचने वाले खरीद लेते हैं साथ ही गन्ने के रस से गुड़ तैयार करने वाले व्यापारी भी इसके अच्छे दाम देकर किसानों के खेत से ही खरीदकर ले जाते बनाते हैं, इसके अलावा मंडी में भी ठीक ठाक दाम मिल जाता हैं.

Back to top button