खेती-किसानी

Gardening hacks: घर पर लता वाले पौधे लगाते समय ध्यान रखें ये बातें, जानिए सही तरीका

Gardening hacks: घर पर लता वाले पौधे लगाते समय ध्यान रखें ये बातें, जानिए सही तरीका, गार्डनिंग के शौकीन लोगों को कई तरह के पेड़-पौधे लगाते है। जो दिखने में बेहद ज्यादा खूबसूरत दीखते है। ऐसे में अगर आपने बेल के रूप में बढ़ने वाले पौधे लगाए है तो आप इस आर्टिकल में जान लीजिये इन पोधो की देखभाल के बारे में। कुछ लोग अपने घरों में बेल वाले प्लांट को लगाना पसंद करते हैं। इस तरह के पौधे लगाने से भरपूर ऑक्सीजन प्राप्त होता है और बगीचा भी सूंदर नजर आता है। अगर आपने भी अपने घर पर बेल वाले पौधे लगाए है तो जान लें पौधे को केयर करने की आसान टिप्स।

यह भी पढ़े:-Designer Saree Designs: इन हैक्स की मदद से घर पर रखी प्लेन साड़ी को बनाएं डिजाइनर, जानें आसान तरीका

ऐसे करें लताओं वाले पौधे की देखभाल

गार्डन में लताओं वाले पौधे सबसे अलग ही लुक देते है। इस पौधे को हम अपने हिसाब में मॉडिफाई कर सकते हैं। लताओं में लगे फूलों से घर में मनमोहक लुक आता है। इन प्लांट से आप अपने घर को नेचुरल तरीके से सजा सकती हैं। इन पोधो की केयर करने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान रखना होगा।

पौधे के लिए सही मिट्टी का करें चुनाव

अगर आप घर में लता वाले पौधे लगा रहे है तो अच्छी युक्त मिट्टी का चयन कर लें। मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में खाद, कोकोपिट और रेत मिलाएं। पौधा लगाने से पहले मिट्टी में कुछ कंकड़ भी डाल दें। अगर आप ऐसा करते है तो पानी पौधे को ख़राब नहीं करता है।

दीवार के किनारे लगाए बेल वाला पौधा

बेल वाले पौधे को हमेशा ही दीवार के किनारे लगाना चाहिए। ताकि दीवार के सहारे से वह बढ़ पाए और उसे फैलने में आसानी हो। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से प्लांट तेजी से ग्रोथ नहीं कर पाता है।

यह भी पढ़े:-2 लाख रु में ले आये Mahindra की नेतावो की पसंदीदा SUV Scorpio, पावरफुल इंजन के साथ माइलेज भी…

पौधे को दे रस्सी से सपोर्ट

जब बेल की लता थोड़ी बढ़ जाती है तो उसे रस्सी का सपोर्ट करके अपनी इच्छा अनुसार फैला सकते है। जिससे बढ़ने में आसानी होती है और पौधे की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है।

समय से करें छटाई

लता वाले पौधे की समय-समय पर छटाई भी की जाती है। जिससे पौधे की बेल इधर-उधर नहीं फैलती है। ऐसा करने से लताएं और बेहतर तरीके से विकसित होती है। पौधा घना रहता है।

दवाओं का करें छिड़काव

अगर लता के पौधे में कीड़े लग गए है तो आपको इसमें दवाइयों का छिड़काव करना चाहिए। ऐसे में इन्हें समय से खाद, गुड़ाई, कीटनाशक दवाओं का स्प्रे करना जरूरी होता है। गुड़ाई के समय घर पर बने हुए कम्पोस्ट का इस्तेमाल करें। इस तरह से आपको बेल वाले पौधे की सही से देखभाल करना चाहिए।

Back to top button