खेती-किसानी

Gardening Tips: बागवानी के है शौकीन, तो कम खर्च में लगाएं कांच के जार में ये 5 पौधे, रहेगा हरा-भरा वातावरण

Gardening Tips: बागवानी के है शौकीन, तो कम खर्च में लगाएं कांच के जार में ये 5 पौधे, रहेगा हरा-भरा वातावरण, क्या आप भी गार्डनिंग का शौक रखते है यदि हां, तो आप बड़े ही आसानी से घर को सूंदर तरिके से सजा सकती है। इसके लिए आपको कांच के जार को वेस्ट करने की आवश्यकता भी नहीं होगी। साथ ही इससे आपके घर को और बालकनी को खूबसूरत बनाने में मदद मिल जाएगी। ऐसे में आप अपने घर, बालकनी, छत या अंदर विभिन्न प्रकार के पौधे लगा सकते हैं। जिससे घर में शुद्ध हवा और ताजगी के साथ आँखों को भी हरियाली देखकर अच्छा महसूस होगा।

यह भी पढ़े:-घर में छुईमुई का पौधा लगाना है शुभ, जानिए कैसे और कब लगाएं इसका पौधा?

इसके लिए आपको कांच के जार में पानी भरकर कुछ पौधों को लगाना होगा। आप इन पौधों को प्लास्टिक या कांच की बोतल में भी उगा सकते है। पौधों को बीज, जड़, पत्तियों से उगाया जाता है। लेकिन कुछ इनडोर प्लांट्स ऐसे होते है जिन्हे लगाना थोड़ा कठिन होता है। वैसे तो मनी प्लांट जैसे पौधे आपको अक्सर लोगों को जार में उगाते देखा होगा लेकिन कुछ अन्य पौधे भी हैं जिन्हें आप बिना खर्च किए ही जार, बोतल में उगा सकते हैं। तो आइये जानते है इन कुछ खास पौधों के बारे में.

रोजमेरी

रोजमेरी एक जड़ी-बूटी वाला सदाबहार पौधा है। रोजमेरी को बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रोजमेरी में काफी सुंदर और मनमोहक खुशबू आती है। रोजमेरी को भी कांच की बोतल या जार में उगा सकते हैं। प्लास्टिक की बोतल या जार में इसको लगाकर आप अपने गार्डन को आकर्षक लुक दे सकते हैं।

लेमनग्रास

लेमनग्रास चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होती है। कई लोग लेमन ग्रास की भी चाय पीते है। लेमन ग्रास को भी लोग कांच की बोतल में आसानी से लगा सकते हैं। कांच की बोतल या जार में लेमनग्रास लगा हुआ काफी सुंदर और यूनीक लगता है।

यह भी पढ़े:-Amla Farming: आंवले की खेती से हर साल हो रही लाखों की कमाई, जानिए इसकी खेती करने की तरीका

स्नेक प्लांट

यह एक लोकप्रिय इनडोर पौधा है। इसकी पत्ती तलवार की आकार जैसी दिखाई देती है। स्नेक प्लांट को भी पानी में आसानी से ग्रो कर सकते हैं। स्नेक प्लांट को मिट्टी में उगाया जा सकता है और पानी में भी ये उग जाता है। स्नेक प्लांट को भी कांच की बोतल में उगाकर आप गार्डन की शोभा बढ़ा सकते हैं।

लकी बैंबू

लकी बम्बू को पानी या मिट्टी में उगाया जा सकता है। लकी बैंबू को काफी भाग्यशाली माना जाता है। बहुत से लोग अपने घर में इसको लगाना बहुत पसंद करते हैं। लकी बैंबू को पानी की बोतल में लगा सकते हैं। कांच के जार में भी इसको रेत भरकर उगाया जा सकता है। ये पौधा लकी माना जाता है। कहा जाता है कि घर में ये पौधा लगाने से सुख समृद्धि आती है।

Back to top button