Health

Garlic Benefits: डायबिटीज़ के मरीज के लिए वरदान है लहसुन की कलियां, जानिए इसके सेवन के 5 गजब के फायदे

Garlic Benefits: ज्यादातर लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है लहसुन कई बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है। आयुर्वेद में भी कई रोगों के इलाज में लहसुन का खूब इस्तेमाल होता है। लहसुन में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, थायमिन, राइबोफ्लेविन आदि कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। लहसुन में कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाते हैं। तो आइए जानते हैं लहसुन से होने वाले फायदे के बारे में.

यह भी पढ़े:-Health benefits of Dates: रोजाना खाली पेट करें खजूर का सेवन, जानें खाने का सही तरीका और 5 अनोखे फायदे

वजन घटाने में मददगार

लहसुन का सेवन करने से मोटापे को कम किया जा सकता है, जिससे वजन को संतुलित रखने में मदद मिलती है। लहसुन में मौजूद एलिसिन और सल्फर हार्ट हेल्थ को सुधारने में मदद करते हैं, जिससे हृदय सम्बंधित समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

शुगर लेवल करें कंट्रोल

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं। अधिक फायदे देखने के लिए आप भुना हुआ लहसुन भी खा सकते हैं। इसमें मौजूद एलिसिन कम्पाउंड शुगर को कंट्रोल करने में काफी कारगर है। ऐसे में आप रोजाना 3-4 लहसुन की कली चबाकर खाएं।

पेट के लिए है असरदार

अगर आपको गैस, एसिडिटी और बदहजमी की समस्या है, तो लहसुन की 1 कली का रोज खाली पेट सेवन जरूर करें। लहसुन की 1 कली खाने से पाचन दुरुस्त होता है, साथ ही डायरिया को भी दूर करता है। पेट दर्द, कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़े:-6 हजार रु में ले Iphone से तगड़ा फ़ोन, फाडू कैमरा क़्वालिटी और स्पेसिफिकेशन भी है झन्नाट, देखिये कैसे

इम्यूनिटी सिस्टम को करें मजबूत

अगर आप भूखे पेट लहसुन खाते हैं तो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है। इससे आप सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार या अन्य कोई इंफेक्शन से रोगों से बच सकते है। साथ ही इससे कई इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

स्किन रखें हेल्दी

लहसुन त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व, त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता हैं। इसे खाने से चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे कम किए जा सकते हैं।

Back to top button