काम की बात

Gas Cylinder New Rule: गैस सिलेंडर धारकों के लिए नई अपडेट, गैस सिलेंडर के दामों में बड़ा वदलाव, सरकार ने लागू किया नया नियम

Gas Cylinder New Rule : गैस सिलेंडर कनेक्शन धारकों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। सरकार ने बढ़ते महंगाई को देखते हुए गैस सिलेंडर पर नया नियम लागू कर दिया है। केंद्र सरकार का फैसला है, बजट के चलते एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जायेगा। विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले ही एलपीजी गैस सिलेंडर में 200 रूपये की कटौती की गई थी। इस तरह से महंगाई की ओर नजर रखते हुए सरकार ने गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया है।

यह भी पढ़े:-RTE Admission 2024-25: बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में फ्री में पढ़ाने का सुनहरा मौका, फ्री एडमिशन प्रक्रिया शुरू, जाने पूरी डिटेल

पीएम उज्जवला योजना

गैस सिलेंडर का लाभ ले रहे, पीएम उज्जवला योजना के तहत जिन लोगों ने गैस कनेक्शन लिया है उन्हें एलपीजी गैस सिलेंडर मात्र 650 रूपये में दिए जायेंगे। अगर आप भी पीएम उज्जवला योजना में शामिल होना चाहते है तो इसके लिए आप लोगों को केवाईसी करवानी होगी। इसके बाद आप भी पीएम उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम

जानकारी के लिए आपको बता दें एलपीजी गैस सिलेंडर में कुछ महीने पहले परिवर्तन हुए थे। जिसके बाद गैस सिलेंडर 900 रूपये में दिया जा रहा था। ऐसे ही अब केंद्र सरकार के द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 80 रूपये की कटौती की जा सकती है। अभी किसी भी शहर में एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कोई कटौती नहीं की गई है। इस तरह से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें बदलने जा रही हैं और कीमतों में भारी कमी होगी।

यह भी पढ़े:-Flower Farming: फूलों की खेती से मालामाल हुआ किसान, जानिए आप कैसे कर सकते हैं खेती

गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती

अगर आप भी एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते है तो आपको सिलेंडर के दाम में कटौती करके 820 रूपये में दिया जायेगा। ऐसे में यदि आप गैस सिलेंडर पर सब्सिडी ले रहे है तो आपको एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी में भी बढ़ोतरी होकर मिलेगी। एलपीजी गैस सिलेंडर धारकों को सब्सिडी के तौर पर 300 रूपये का लाभ दिया जायेगा। इस हिसाब से एलपीजी गैस सिलेंडर आपको मात्र 520 रूपये में दिया जायेगा। इस तरह से आपको गैस सिलेंडर के दामों में कटौती करके लाभ मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button