Wednesday, October 5, 2022
HomeUncategorizedगाय और भैसो को सरसो का तेल पिलाने से बढ़ेगी दूध की...

गाय और भैसो को सरसो का तेल पिलाने से बढ़ेगी दूध की मात्रा, बस इस तरह से पिलाये

News Desk India: गाय और भैसो को सरसो का तेल पिलाने से बढ़ेगी दूध की मात्रा, बस इस तरह से पिलाये, हिंदुस्तान की ग्रामीण आबादी में कृषि के साथ- साथ बड़े स्तर पर पशुपालन व्यवसाय भी किया जाता है. इससे किसानों को अतिरिक्त आमदनी हो जाती है. हालांकि डेयरी व्यवसाय भी तेजी से फलफूल रहा है. ऐसे में दुधारू पशुओं की विशेष तौर पर देखभाल करनी होती है ताकि वो बीमार न हो और उनकी दूध देने की क्षमता प्रभावित ना हों

गाय-भैंस के दूध से बने उत्पादों की बाजार में अच्छी कीमत होती है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके जानवर की दूध देने की क्षमता सही हो। यह तभी संभव होगा जब आपका पशु स्वस्थ रहेगा और किसी जानवर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उसका भोजन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एनर्जी बढ़ाने में होता है सहायक

पशु विशेषज्ञों का कहना है कि अस्वस्थ पशुओं को सरसों का तेल देना बहुत फायदेमंद होता है। सरसों के तेल में मौजूद वसा की मात्रा पशु के शरीर में ऊर्जा का संचार करती है। अक्सर हम देखते हैं कि जब किसी गाय या भैंस के बच्चे का जन्म होता है तो उसे सरसों का तेल दिया जाता है।

जाने कब देना है सरसो का तेल

डॉ आनंद सिंह ने बताया कि पशुओं को प्रतिदिन सरसों का तेल देना ठीक नहीं है। पशुओं को सरसों का तेल उसी समय दें जब वे बीमार हों या ऊर्जा का स्तर नीचे हो। इसके अलावा जानवरों को एक बार में 100-200 मिली से ज्यादा तेल नहीं देना चाहिए। वैसे तो जानवर के पेट में गैस या उल्टी होती है, तो आप उसे 400-500 मिलीलीटर तेल दे सकते हैं।

दूध उत्पादन में होगी बढ़ोतरी

डॉ आनंद सिंह ने बताया कि बीमार पशुओं को सरसों का तेल देने से उनका पाचन तंत्र सही रहता है और साथ ही उनका एनर्जी लेवल भी बना रहता है. पशु स्वस्थ होगा तो उसकी दूध देने की क्षमता बढ़ेगी और किसानों को अच्छी आमदनी होगी।