धर्म

Gayatri Mantra: रोजाना सुबह करें गायत्री मंत्र का जाप, जानिए जाप करने का समय और फायदे

Gayatri Mantra: रोजाना सुबह करें गायत्री मंत्र का जाप, जानिए जाप करने का समय और फायदे, सनातन धर्म में गायत्री मंत्र का उच्चारण करना बेहद शुभ माना जाता है। गायत्री मंत्र के हर एक शब्द में भगवान ब्रह्म, विष्णु और शिव तीनों की शक्ति होती है। इस मंत्र के रोजाना जाप से शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गायत्री मंत्र के उच्चारण करने से मनुष्य के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस मंत्र को वेदों में महत्त्वपूर्ण माना गया है। नियमित रूप से गायत्री मंत्र का जप करने से कई लाभ भी मिलते है। आइए जानते है गायत्री मंत्र के जाप से होने वाले फायदे के बारे में।

यह भी पढ़े:-TVS Jupiter की खटिया खड़ी करने आई Honda की धाकड़ स्कूटर, रॉयल फीचर्स और दमदार इंजन के साथ जानिए कीमत

गायत्री मंत्र

ॐ भूर्भुवः स्वः. तत्सवितुर्वरेण्यं.
भर्गो देवस्य धीमहि. धियो यो नः प्रचोदयात् ..

गायत्री मंत्र का हिंदी अर्थ

गायत्री मंत्र के प्रत्येक अक्षर का अर्थ है, “ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात् ।।” अर्थात उस प्राणस्वरुप, दुखनाशक, सुखस्वरूप, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा का हम ध्यान करें। वह परमात्मा हमारी बुद्धि को संमार्ग में प्रेरित करे।

यह भी पढ़े:-Alto K10 का दबदबा कम कर रही यह दमदार माइलेज कार, शानदार फीचर्स के साथ कीमत भी है इतनी।

गायत्री मंत्र जाप का समय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गायत्री मंत्र का जाप दिन में 3 बार करना चाहिए। जिसमे से पहला समय है प्रात:काल, दूसरा समय है दोपहर काल में और तीसरा समय है सूर्यास्त से ठीक पहले। इसके अलावा ध्यान रहे कि रात के समय गायत्री मंत्र का जाप करने से बचे।

गायत्री मंत्र जाप के फायदे

ऐसी मान्यता है कि गायत्री मंत्र का जाप अगर आप करते है तो 108 बार करना चाहिए। विद्यार्थियों को इस मन्त्र से अत्यधिक लाभ प्राप्त होता है। इस मंत्र के जप से विद्यार्थी हर विद्या को आसानी से प्राप्त कर सकते है। उनका पढाई में भी मन लगता है। इस मंत्र का लगातार जाप किया जाए तो इससे मानसिक शक्ति बढ़ती है और नकारात्मक शक्तियां जपकर्ता से दूर चली जाती हैं। ऐसे में नकारात्मका को दूर रखने के लिए रोजाना गायत्री मंत्र का जाप किया जाना चाहिए। गायत्री मंत्र के जाप से मानसिक शांति मिलती है और जीवन में खुशियों का संचार होता है।

Back to top button