घर की छोटी सी जगह में शुरू करे यह डिमांडिंग बिज़नेस, कम निवेश में होगी तगड़ी कमाई, जाने इस बिज़नेस के बारे में

Written by Shweta

Published on:

आजकल के समय में हर कोई स्वयं का बिजनस करने का ही सपना देखता और आपको बता दे की बिजनेस से भी आप अच्छी कमाई कर सकते है.भारत में खाने-पीने से जुड़े ज्यादातर बिजनेस सफल हैं। अगर आप इसकी गुणवत्ता बनाए रखते हैं तो आपका उत्पाद बाजार में एक अच्छी पहचान बन सकता है। आज के बाजार में ऐसी कई कंपनियां हैं जो एक ही तरह के उत्पाद बनाती हैं। आज हम आपको ऐसे ही बिजनेस के बारे में बता रहे है. जिसे आप भी आसानी से कर सकते है. आपको ज्यादातर लोग सुबह चाय के साथ रस्क खाना पसंद करते हैं. यह सभी उम्र के लोगों के बीच लोकप्रिय है। बाजार में इसकी काफी डिमांड भी है। ऐसे में अगर आप रस्क बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आइये आपको इसके बिजनेस से जुडी कुछ जानकारी बताते है।

यह भी पढ़े – इस साल मई और जून में नहीं बजेगी शहनाई, जाने मांगलिक कार्यों को करने की क्यों है मनाही

रस्क का बिज़नेस शुरू करने के लिए क्या है जरुरी सामान

अगर हम रस्क का बिज़नेस शुरू करने के लिए जरुरी सामान की बात करे तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको रस्क को मैदा, चीनी, सूजी, घी, ग्लूकोज, मिल्क कस्टर्ड, इलायची, खमीर, ब्रेड इम्प्रूवर और नमक से बनाया जाता है. इन सारी चीजों को आप अपनी नजदीकी बाजारों से भी खरीद सकते है. एक स्पाइरल मिक्सर, डिवाइडर, रस्क मोल्ड्स, रस्क स्लाइसर, रोटरी रैक ओवन, पैकेजिंग मशीन आदि की भी जरूरत होगी। इन मशीनों को ऑनलाइन या नजदीकी बाजार से भी खरीदा जा सकता है। तो यह तो थी इस बिजनेस से जुडी आवश्यक सामग्री अब आगे आपको बताते इससे जुडी कुछ अहम् जानकारी के बारे में।

बिज़नेस शुरू करने के लिए लाइसेंस की होगी जरुरत

अगर आप रस्क का बिज़नेस शुरू करते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे रस्क का बिज़नेस शुरू करेने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरुरत होती है। इसके लिए FSSAI से लाइसेंस की आवश्यकता होती है। जीएसटी पंजीकरण, उद्योग आधार प्रमाण पत्र और अग्निशमन विभाग से एनओसी प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी। एक बात आपको बता देना चाहता हूँ की इस बिज़नेस को करने में क़ानूनी नियमों से होकर गुजरना बेहद जरुरी होता है. यह सब करके आप आसानी से इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े – Weather Updtae : रेल्वे से लेकर फ्लाइटस पर कोहरे का असर, कई घंटे लेट चल रही हैं आधा दर्जन से ज्‍यादा ट्रेनें, मौसम विभाग…

बिज़नेस शुरू करने के लिए कितना करना पड़ेगा निवेश

अगर हम इस बिज़नेस में निवेश की बात करे तो आपको बता दे की यदि आप यह बिज़नेस बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको इसमें लगभग 20 से 30 लाख की लगत लग सकती है, लेकिन आप यह बिज़नेस छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो इसमें आपको सिर्फ 3 से 4 लाख का खर्चा करना पड़ सकता है।

इस बिज़नेस से कितनी होगी कमाई

इसके बाद अगर हम इस बिज़नेस से होने वाली कमाई के बारे में बात करे तो रस्क की हमेशा बाजारो में हाई डिमांड रहती है. आपको अपने उत्पाद की बेहतर मार्केटिंग करनी चाहिए, अगर आप बाजार में जगह बनाना चाहते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। यह थी रस्क से जुडी कुछ जानकारी जो आपसे इस पोस्ट में साँझा कर रहे है।

Leave a Comment