धर्म

Gift Vastu Tips: बच्चों के लिए खरीद रहे है गिफ्ट, तो जान लें ये 4 वास्तु टिप्स, भूलकर भी न दें ये गिफ्ट

Vastu Tips For Kids Gift: जब भी किसी खास अवसर पर पैरेंट्स बच्चों को गिफ्ट देने का सोचते है तो उनके दिमाग में आता है कि बच्चों को कपड़े या फिर खिलौने, स्टेशनरी आइटम्स आदि ये चीजें ही देते है। इसे लेकर बच्चें काफी ज्यादा खुश हो जाते है। बच्चों में गिफ्ट लेने का एक्साइटमेंट अलग ही होता है। खासतौर पर बच्चों को जन्मदिन पर कुछ खास गिफ्ट दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है वास्तु के अनुसार गिफ्ट दिए जाएं तो शुभ होता है। तो आइये जानते है बच्चों को गिफ्ट देते समय किन वास्तु टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए।

यह भी पढ़े:-Morpankh Upay: बस एक मोरपंख चमका सकता है बच्चों की किस्मत, कॉपी-किताब में रखें मोरपंख

भूलकर भी न दें ये गिफ्ट

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी को गिफ्ट में चाकू, तलवार या नुकीली चीज नहीं देनी चाहिए। ऐसा करने से रिश्ते खराब हो जाएंगे। साथ ही आपके दोस्त को आर्थिक नुकसान होगा।

उपयोग में आए गिफ्ट

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बच्चों को सदैव उनकी उम्र के हिसाब से गिफ्ट देना चाहिए। अगर कोई आपका बच्चा या किसी और के बच्चे को गिफ्ट दे रहे है तो यदि बच्चे की उम्र 5 से 8 वर्ष के बीच की है तो आप उसे खिलौने या उपहार बिलकुल भी न दें। इससे वह उपहार लंबे समय तक रखा रहता है, जिसकी वजह से नकारात्मकता बढ़ जाती है और बच्चों का मन अशांत हो जाता है।

ऐसे सॉफ्ट टॉयज न दें

बच्चों को सॉफ्ट टॉयज बहुत ही ज्यादा प्रिय होते है। इससे खेलने में उनका काफी मन लगता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ सॉफ्ट टॉयज भूलकर भी नहीं देना चाहिए जैसे – हिंसक जानवर, सांप, चीता, शेर या मगरमच्छ आदि। इससे आपके बच्चे की प्रवृत्ति भी हिंसक हो सकती है और उनके विकास में समस्या होने की सम्भवना रहती है।

यह भी पढ़े:-Samsung को चकनाचूर करने आया Vivo का 5G स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क़्वालिटी के साथ देखिए कीमत

मेटल के गिफ्ट देने से बचें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बच्चों को उपहार में लकड़ी से बने खिलौने देना बहुत ज्यादा शुभ होता है। लेकिन ध्यान रखे, मेटल या प्लास्टिक का खिलौना देने से बचे। इससे बच्चे के जीवन में अशुभता बढ़ती है।

उपहार में दें माइंड गेम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बच्चों को हमेशा ही ऐसे उपहार देना चाहिए जो उनके काम आ सके ऐसा ही एक गेम है जिसे माइंड बेस्ड गेम कहते है। इसे देना बहुत ही शुभ होता है। इसमें सबका मन बह लगता है। माइंड गेम्स विभिन्न मानसिक कौशल का अभ्यास करने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिसकी वजह से वह काफी क्रिएटिव होते हैं और उनके दिमाग का अच्छा खासा विकास होता है।

Back to top button