Lifestyle

Giloy Face Packs: चमकती और हेल्दी त्वचा के लिए बेहतर है गिलोय, इन घरेलू चीजों को मिलाकर बनाएं फेस पैक्स, जानें बनाने का तरीका

Giloy Face Packs: कई तरह के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है गिलोय। इतना ही नहीं यह स्किन के लिए भी काफी बेहतर है। गिलोय विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज और रोकथाम में गिलोय बेहद लाभकारी साबित हुआ है। बेदाग और निखरी त्वचा पाने में गिलोय मदद कर सकता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। आयुर्वेदिक उपाय में बताया है गिलोय से बने फेस पके को स्किन पर लगाने से खूबसूरत चेहरा हो सकता है।

यह भी पढ़े:-Health Benefits of Agarbattis: घर की ताजगी, सकारात्मक ऊर्जा और नींद के लिए कारगर है अगरबत्ती की खुशबू, जानें फायदे

अगर आप भी बेदाग निखार और खूबसूरत चेहरे की चाह रखते है तो आज का यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है। गिलोय, जो की एक आयुर्वेदिक औषधी है, का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए भी किया जाता है और जो हमारी स्किन को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इस फेस पैक्स के इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। इसलिए इसे जड़ी-बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है। तो आइये जानते है गिलोय से किस तरह बनाए फेसपैक और लगाने के बारे में।

इस तरह से घरेलू चीजों से बनाएं फेसपैक

गिलोय और शहद मिलाएं

सबसे पहले आप गिलोय के पत्ते को पीस ले। अब इस पेस्ट में गुलाब जल और शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिल सकती है। ये दोनों ही त्वचा को कोमल बनाने में मदद करते हैं। इस फेसपैक को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकती है।

गिलोय और एलोवेरा जेल

आप चाहे तो गिलोय की पत्ती के पेस्ट में एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए धोकर छोड़ दें। यह फेस पैक आपको चेहरे पर एक खूबसूरत चमक देने में मदद करेगा। त्वचा की रंगत में निखार आएगा। ये दोनों ही त्वचा की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़े:-Hara Chana Benefits: पोषक तत्वों का भंडार है हरा चना, रोजाना करें डाइट में शामिल, जानें 5 जबरदस्त फायदे

गिलोय और नींबू मिलाएं

नींबू के रस में गिलोय का 2 बड़े चम्मच पाउडर मिलकर भी पेस्ट तैयार कर सकते है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए लगाने के बाद इसे धो लें। यह त्वचा को चमकदार बनाए रखता है और दाग-धब्बे हटाने में भी मदद करता है।

गिलोय और हल्दी फेस पैक

आप एक चम्मच गिलोय पाउडर और आधा चमच हल्दी पाउडर और इसमें थोड़ा-सा दूध या गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने, मुंहासों और फुंसियों को दूर करने में भी मदद मिल आएगी।

Back to top button