Business

40 से 80 लीटर तक दूध देने की क्षमता होती है इस नस्ल की गाय की, जानिए कैसे करते है इस गाय का पालन,पहचान और आहार के बारे में

40 से 80 लीटर तक दूध देने की क्षमता होती है इस नस्ल की गाय की, जानिए कैसे करते है इस गाय का पालन,पहचान और आहार के बारे में. भारत देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ खेती के साथ में पशुपालन भी बड़े पैमाने पर किया जाता है, भारत में डेयरी का व्यवसाय भी बहुत फैला हुआ है, देश में दूध के लिए मुख्यतः भैस और गाय का पालन किया जाता है. ऐसे में आपको एक ऐसी नस्ल की गाय है जो की 40 से लेकर 80 लीटर तक दूध देने की क्षमता होती है. तो आइये जानते है इस नस्ल के बारे में.

यह भी पढ़े- Punch की बोलती बंद कर देंगी Mahindra की दमदार Xuv, तगड़े फीचर्स और शक्तिशाली इंजन से करेंगी राज

गिर गाय की पहचान और दूध देने की क्षमता

गाय के इस नस्ल के बारे में आपको बता दे की इसका नाम गिर है और इसकी पहचान इसके बड़े और लम्बे कान, इसका रंग सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है। यह गाय शरीर से हस्तपुस्त होती है और इसका मादा गिर गाय का वजन 350 किलो तक हो सकता है. और यह गाय 40 से लेकर 80 लीटर तक दूध देने की क्षमता होती है.

यह भी पढ़े- Swift को चकनाचूर कर देंगी Honda की फाडू कार, तगड़े माइलेज के साथ फीचर्स भी है दमदार, देखे कीमत

गिर गाय के पालन और आहार की जानकारी

गिर गाय का पालन अच्ची सुखी और नमी रहित जगह पर करना चाहिए। इस नस्ल की गाय का पालन लगभग सामान्य गाय की तरह होता है. इसके आहार के बारे में बताये तो गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि का सेवन करती है। गिर गे की कीमत 50 हजार रु से लेकर 1 लाख रु तक हो सकती है, यह इसके दूध देने की क्षमता पर निर्भर करती है.

Back to top button