Saturday, February 4, 2023
HomeBusiness ideaGoat Farming: बकरी पालन से लाखो रूपये कमाने का सुनहरा मौका, सरकार...

Goat Farming: बकरी पालन से लाखो रूपये कमाने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही 90% तक सब्सिडी, पूरी जानकारी

Goat Farming: बकरी पालन से लाखो रूपये कमाने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही 90% तक सब्सिडी, पूरी जानकारी। भारत में बहुत से लोग घर बैठे बकरी पालन से मोटी कमाई कर रहे हैं। इससे लोगों को अतिरिक्त आमदनी होती है। बकरी पालन ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। इससे दूध, खाद जैसे कई फायदे होते हैं।

कम पैसो में करे बिज़नेस शुरू और कमाए महीने के लाखो रूपये

Start a business with less money and earn lakhs of rupees a month

bakri palan business kaise shuru kare 1024x536 1

आज का युवा नौकरी से ज्यादा खुद के बिजनेस को तरजीह दे रहा है। ऐसे में आप कम पैसों में भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हम आपको एक ऐसे ही सुपरहिट बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में सरकार भी आपकी मदद करेगी। हम बात कर रहे हैं बकरी पालन व्यवसाय की।

ये भी पढ़े- Business Idea: घर में रहकर ही कर सकते है ये बिज़नेस शुरू, मात्र 5000 रूपये का निवेश कर कमाए लाखो रूपये, ये है सुपर डुपर हिट बिज़नेस प्लान

बकरी पालन ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ मानी जाती है

Goat rearing is considered the backbone of the rural economy

maxresdefault 2022 11 26T163346.345 1

बकरी पालन का व्यवसाय बहुत लाभदायक है। भारत में बहुत से लोग बकरी पालन से मोटी कमाई कर रहे हैं। इस बिजनेस को आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं। खासकर ग्रामीण इलाकों में यह बिजनेस आसानी से किया जा सकता है. गांवों में लोग सदियों से बकरियां पाल रहे हैं। इससे लोगों को अतिरिक्त आमदनी होती है। बकरी पालन ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। यह दूध, खाद आदि गुण देता है।

ये भी पढ़े- Business Plan: अपनी आय को चौगुना बढ़ाने के लिए जल्द करे इस नस्ल का मुर्गा पालन, 1000 रुपए किलो बिकता है यह मुर्गा, पूरी जानकारी

सरकार दे रही है 90% तक सब्सिडी

Government is giving subsidy up to 90%

download 3 1

इस बिजनेस को आप सरकारी मदद से शुरू कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा देने और स्वरोजगार अपनाने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है। हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90% तक सब्सिडी दे रही है। अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती हैं। भारत सरकार पशुपालन पर 35% अनुदान देती है। बकरी पालन शुरू करने के लिए आप बैंकों से कर्ज ले सकते हैं। यह लोन आपको नाबार्ड के जरिए मिलेगा।

बकरी के दूध की मार्केट में है काफी डिमांड

Goat milk is in great demand in the market

unnamed 1 1
Lovely Goat

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास जगह, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार की क्षमता और निर्यात क्षमता के बारे में जानकारी होनी चाहिए। बकरी के दूध से लेकर मीट बेचने तक में मोटी कमाई की जा सकती है। बकरी के दूध की बाजार में काफी मांग है। जबकि इसका मांस उत्तम मांस में से एक है।

रिपोर्ट के मुताबिक 18 बकरियों से औसतन 1,98,000 रुपये कमाए जा सकते हैं

According to the report, an average of Rs 1,98,000 can be earned from 18 goats.

इसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है। यह धंधा सदियों से चला आ रहा है।बकरी पालन एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 18 बकरियों पर औसतन 2,16,000 रुपये की कमाई की जा सकती है। जबकि 18 बकरियों से औसतन 1,98,000 रुपये कमाए जा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular