Business

इस खास नस्ल की बकरी को आँगन में लाते ही आपको बना देगी लाखों रुपए का मालिक, जानिए कैसे

Goat Farming: इस खास नस्ल की बकरी को आँगन में लाते ही आपको बना देगी लाखों रुपए का मालिक, जानिए कैसे ,आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब देश में किसान पारंपरिक खेती को छोड़कर खेती के नए तरीकों को अपनाने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं, इसके अलावा किसान अधिक मुनाफा कमाने के लिए खेती के साथ-साथ पशुपालन की ओर भी बढ़ रहे हैं. आजकल गाय-भैंस के बाद लोग बकरी पालन कर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं, जिसमें ज्यादातर किसान भाई तोतापुरी और सिरोही नस्ल की बकरियां पाल रहे हैं. क्योंकि इन नस्लों की बकरियों को पालकर आप कम समय और कम खर्च में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में जानकारी।

यह भी पढ़ें :-5G दुनिया में हंगामा मचा देंगा Infinix का धांसू स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखे कीमत

तोतापरी नस्ल की बकरी की मार्केट में भारी डिमांड

आप भी कर सकते है इस नस्ल की बकरी का पालन आये जानते है कैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे की दिन प्रतिदिन पशुपालक भाई तोतापरी नस्ल की बकरी का पालन कर तगड़ा मुनाफा कमा रहे है, क्योकि बाजार में इस नस्ल की डिमांड अन्य बकरीयो के मुकाबले काफी ज्यादा होती है. इसे आप घर की छत पर या फिर घर के किसी छोटे से कमरे में आसानी से पालन कर सकते है। तो आइये जानते है तोतापुरी नस्ल की बकरियों को पालन करते समय रखे इन बातो का ध्यान रखना होगा।

इस नस्ल की बकरी पालन करते समय रखे इन बातो का ध्यान

घर बैठे कमाना चाहते हो लाखो रुपए तो आपको कुछ खास बातो का ध्यान रखना होगा। तोतापरी नस्ल की बकरी का पालन आप जिस स्थान पर करते हो वहां पर थोड़ी भी नमि नहीं होना चाहिए। क्योंकि इससे निमोनिया का खतरा बढ़ सकता है. इसके साथ ही वहीं भोजन में मिनरल मिक्चर, दाना के साथ हरा चारा देना चाहिए. वहीं जगह बदलने के साथ ही भोजन में भी बदलाव करते रहे।

इस खास नस्ल की बकरी को आँगन में लाते ही आपको बना देगी लाखों रुपए का मालिक, जानिए कैसे

साफ सफाई का रखे खास ध्यान

हम आपको बता दे की इसके आलावा आप जिस जगह पर बकरी का पालन करते हो वहां पर आपको साफ- सफाई का विशेषकर ख्याल रखना चाहिए, क्योकि बकरियों के रहने के स्थान पर स्वछता होगी तो उनके बीमार होने का खतरा भी उतना ही कम होगा।

यह भी पढ़ें :-Pulsar N160 का सूपड़ा साफ करने आई Yamaha की ये दमदार बाइक, स्टेंडर्ड फीचर्स के साथ देखिए कीमत

तोतापरी नस्ल की बकरी पालन से इतना होगा आपको मुनाफा

इस खास नस्ल की बकरी को आँगन में लाते ही आपको बना देगी लाखों रुपए का मालिक, जानिए कैसे आपको बता दे की यदि आप तोतापुरी नस्ल की बकरी का पालन करने से होने वाले कमाई के बारे में बात की जाये तो इसमें आपको 3 महीने की बकरी की कीमत करीब 48 हजार रुपए होती है.साथ ही अगर यह इसकी डेढ़ साल के बाद बेचते है तो इसकी कीमत करीब 1 लाख रुपए से भी ज्यादा हो जाती है। इस तरह आप भी इस नसल की बकरी का पालन कर लाखो की कमाई कर सकते है।

Back to top button