Friday, September 30, 2022
HomeUncategorizedसोने-चांदी की कीमतों में लगातार उछाल के बाद जानिए आज सोने चाँदी...

सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उछाल के बाद जानिए आज सोने चाँदी का भाव

सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उछाल के बाद जानिए आज सोने चाँदी का भाव

Gold and Silver price Today :- सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उछाल आ रहा है। वैश्विक बाजार में तेजी से चांदी के वायदा भाव में शुक्रवार की सुबह 400 रुपये से ज्यादा की उछाल दिखाई दी और इसकी कीमत 58 हजार के पार चली गई, वहीं इस हफ्ते सोने का भाव 1,200 रुपये बढ़कर 51 हजार के ऊपर पहुंच गया।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 96 रुपये की तेजी के साथ 51,400 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। पहले सोने का कारोबार खुले तौर पर 51,490 रुपये पर शुरू हुआ था, लेकिन मांग में सुस्ती को देखते हुए कीमतों में जल्द ही थोड़ी गिरावट आई. सोना फिलहाल अपने पिछले बंद भाव से 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

सोने में लगातार उछाल
जानकारों का कहना है कि भले ही अभी सोने का दबाव है, लेकिन यह धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। इस हफ्ते वायदा बाजार में ही सोने के भाव में करीब 1,200 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है। महंगाई और मंदी का खतरा कम होते ही सोना एक बार फिर रफ्तार पकड़ लेगा।

चांदी की कीमतों में भी आज उछाल दिखा

सोने की तर्ज पर चांदी की कीमतों में भी आज उछाल दिखा और इसकी कीमत 58 हजार के पार पहुंच गई. एमसीएक्स पर चांदी वायदा सुबह 418 रुपये की तेजी के साथ 58,037 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. पहले चांदी का कारोबार खुले तौर पर 57,830 रुपये पर शुरू हुआ था, लेकिन जल्द ही मांग बढ़ने पर कीमतों में उछाल दिखाई देने लगा। चांदी फिलहाल अपने पिछले बंद भाव से 0.73 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रही है।

ऐसे जानिए सोने की शुद्धता Know the purity of gold like this

अगर आप अब सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। बीआईएस केयर ऐप से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं।

24 कैरेट सोना होता है सबसे शुद्ध 24 carat gold is purest

आपको बता दें कि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से गहने नहीं बनाए जा सकते क्योंकि यह बहुत नरम होता है। इसलिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल ज्यादातर ज्वैलरी या ज्वैलरी बनाने में किया जाता है। 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत गुणवत्ता वाला होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। 22 कैरेट सोने में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जस्ता मिलाकर आभूषण तैयार किए जाते हैं, जबकि 24 कैरेट सोना शानदार होता है, लेकिन इसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते। इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट का सोना बेचते हैं।

वैश्विक बाजार में क्या है कीमत
आज वैश्विक बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,762.02 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव से 0.36 फीसदी ज्यादा है। वहीं चांदी का हाजिर भाव आज 20.08 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जो पिछले बंद भाव से 0.62 फीसदी ज्यादा है यही वजह है कि आज भारतीय वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में उछाल देखने को मिला है।

मिस्ड कॉल देकर जानिए सोने की ताजा कीमत Know the latest price of gold by giving a missed call

22 कैरेट और 18 कैरेट सोने की ज्वैलरी का रिटेल रेट जानने के लिए आप 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। एसएमएस के जरिए कुछ ही देर में रेट मिल जाएंगे। इसके साथ ही लगातार अपडेट की जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर विजिट कर सकते हैं।