Tuesday, September 27, 2022
Homejob alertGOVT. Jobs : सरकार द्वारा ऐसा सॉफ्टवेर बनाया गया हे जिस से...

GOVT. Jobs : सरकार द्वारा ऐसा सॉफ्टवेर बनाया गया हे जिस से खेल के प्रमाण पत्रो का सत्यापन किया जायेगा|

GOVT. Jobs : सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए उम्मीदवारों द्वारा फर्जी खेल प्रमाण पत्र जमा करना लंबे समय से एक समस्या रही है, लेकिन अब इन दस्तावेजों की प्रामाणिकता की जांच के लिए भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता है।

सरकारी नौकरियों को सुरक्षित करने के लिए उम्मीदवारों द्वारा फर्जी खेल प्रमाण पत्र जमा करना लंबे समय से एक समस्या रही है, लेकिन अब इन दस्तावेजों की प्रामाणिकता की जांच करने और भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) का यह सॉफ्टवेयर महाराष्ट्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरियों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए खेल प्रमाणपत्रों की प्रामाणिकता की पुष्टि करेगा।

महाराष्ट्र के खेल आयुक्त ओम प्रकाश बकोरिया ने समाचार एजेंसी को बताया, “सॉफ्टवेयर परीक्षण के अंतिम चरण में है और जल्द ही इसका इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।”

महाराष्ट्र सरकार के सभी विभागों में कम से कम राज्य स्तरीय टूर्नामेंट जीतने वाले उम्मीदवारों के लिए पांच प्रतिशत कोटा है। इस कोटे के तहत जमा किए गए खेल प्रमाणपत्रों के सत्यापन की वर्तमान प्रक्रिया में समय लगता है।

राज्य खेल आयुक्तालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “खेल संगठनों द्वारा जारी किए गए प्रमाणपत्रों के डिजाइन और आकार के लिए कोई मानक प्रारूप नहीं है। जांच अधिकारी के लिए कम समय में ऐसे दस्तावेजों की सत्यता की पुष्टि करना लगभग असंभव है।”

ऐसे में एनआईसी सॉफ्टवेयर भर्ती प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

बकोरिया ने कहा, ”समस्या के समाधान के लिए एनआईसी की मदद ली गई.”

इस प्रक्रिया में खिलाड़ियों के प्रमाणपत्र एनआईसी के ‘क्लाउड स्टोरेज’ प्लेटफॉर्म ‘मेघराज’ पर अपलोड किए जाएंगे। इसकी डेटा स्टोर करने की मौजूदा क्षमता 70 जीबी है और जरूरत के मुताबिक इसे बढ़ाया जाएगा।

“हम 8 अगस्त को नए सॉफ्टवेयर के साथ काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं। इसके लॉन्च के बाद, प्रत्येक नए प्रमाणपत्र में एक क्यूआर कोड होगा। इसकी प्रामाणिकता की जांच के लिए इसे कहीं भी और किसी भी अधिकारी द्वारा स्कैन किया जा सकता है।