Thursday, October 6, 2022
HomeGovt SchemeGOVT. Scheme : भारत सरकार ने सेविंग मंथली इनकम अकाउंट की स्कीम...

GOVT. Scheme : भारत सरकार ने सेविंग मंथली इनकम अकाउंट की स्कीम लेकर आई है जिसमे ग्राहक को 6.6 %व्याज मिलेगा

GOVT. Scheme : देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) इस समय सावधि जमा पर अधिकतम 5.4 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। ऐसे में बढ़ती महंगाई के बीच अगर आप ऐसी जगह निवेश करना चाह रहे हैं, जहां आपको अपने निवेश पर ज्यादा ब्याज मिले तो पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट आपके लिए सही रहेगा। इसमें 6.6% वार्षिक ब्याज दिया जा रहा है। हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

इसमें आप अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।
इस योजना के तहत कम से कम 1000 रुपये से खाता खोला जा सकता है। वहीं अगर अधिकतम की बात करें तो अगर आपका खाता सिंगल है तो आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

हर महीने कमा सकते हैं 5 हजार
इस पर 6.6% सालाना ब्याज मिल रहा है। सालाना अर्जित ब्याज को 12 महीनों में विभाजित किया जाता है और आपको वह राशि हर महीने मिलती है। यदि आप मासिक रूप से पैसा नहीं निकालते हैं, तो यह आपके डाकघर बचत खाते में रहेगा और इन पैसे को मूल राशि के साथ जोड़ने पर आपको और ब्याज मिलेगा।

मान लीजिए अगर आप इस योजना के तहत 4.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो अब आपको 6.6% प्रति वर्ष की दर से 29700 रुपये प्रति वर्ष का ब्याज मिलेगा। वहीं अगर आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 साल का ब्याज मिलेगा। अगर आप इसे 12 महीने में बराबर बांट देंगे तो आपको हर महीने 4,950 रुपये का रिटर्न मिलेगा. अगर आप रिटर्न नहीं निकालते हैं तो उस पर भी ब्याज मिलता है।

5 साल की FD पर कहां मिल रहा कितना ब्याज

बैंकब्याज दर (% में)
PNB5.75
HDFC5.70
ICICI5.70
SBI5.50

5 साल के लिए करना होगा निवेश
इसकी परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। 5 साल बाद आप अपना पैसा फिर से इसमें निवेश कर सकते हैं। यानी योजना के पूरा होने पर आपको अपनी पूरी जमा पूंजी मिल जाती है, जिसे आप इस योजना में फिर से निवेश कर सकते हैं और मासिक आय का एक साधन बनाए रख सकते हैं।

अगर मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने की जरूरत पड़ती है तो यह सुविधा अकाउंट के 1 साल पूरे होने पर मिलती है। अगर खाता 1 साल से 3 साल पुराना है तो उसमें जमा की गई रकम में से 2% काटकर बाकी रकम आपको वापस मिल जाती है. यदि खाता 3 वर्ष से अधिक पुराना है, तो शेष राशि 1% काटकर वापस कर दी जाती है।

खाता कौन खोल सकता है?
यह खाता अवयस्क के नाम से तथा 3 व्यस्कों के नाम से संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है। अभिभावक की देखरेख में 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है।

खाता कैसे खुलवाते हैं?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको डाकघर में बचत खाता खोलना होगा
  • इसके बाद पोस्ट ऑफिस से नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फॉर्म भरना होता है।
  • फॉर्म के साथ खाता खोलने के लिए निर्दिष्ट राशि के लिए नकद जमा करें या चेक करें।
  • इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा