Friday, September 30, 2022
HomeTech newsहैकर्स का खतरनाक हमला! अगर मोबाइल में हैं ये 13 ऐप तो...

हैकर्स का खतरनाक हमला! अगर मोबाइल में हैं ये 13 ऐप तो तुरंत करें डिलीट; नहीं तो बैंक खाता खाली हो जाएगा

Tech news: हैकर्स का खतरनाक हमला! अगर मोबाइल में हैं ये 13 ऐप तो तुरंत करें डिलीट; नहीं तो बैंक खाता खाली हो जाएगा आज के समय में हैकिंग बहुत बढ़ गई है और हैकर्स ने कई नए तरीके खोजे हैं, जिससे वे लोगों के खाते हैक कर सकते हैं और फिर उनके बैंक खातों से पैसे चुरा सकते हैं। हैकर्स कभी-कभी स्मार्टफोन ऐप्स में भी घुसकर काम करते हैं। आज हम आपको उन ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको तुरंत अपने फोन से डिलीट कर देना चाहिए।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल शायद आज के समय में हर कोई करता है और ऐसे में हर किसी के फोन में कई ऐप भी होंगे। आधिकारिक प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किए गए ऐप कई बार हैकर्स के रडार पर भी होते हैं यानी हैकर्स स्मार्टफोन ऐप्स को हैकिंग का जरिया बना लेते हैं और फिर उनसे आसानी से लोगों के स्मार्टफोन एक्सेस कर लेते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे खतरनाक स्मार्टफोन ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको कभी भी डाउनलोड नहीं करना चाहिए और अगर आपने डाउनलोड कर लिया है तो आपको उन्हें तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

स्मार्टफोन ऐप्स हो सकते हैं खतरनाक

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एक खतरनाक एंड्राइड मालवेयर खतरा फैल गया है, जिससे हजारों एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स को खतरा है. इस खतरे के चलते Google Play Store के कई ऐप्स खतरनाक घोषित किए जा चुके हैं और इन्हें डाउनलोड करने से यूजर्स का बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है।

इन ऐप्स को तुरंत हटाएं

आइए हम आपको बताते हैं उन 13 ऐप्स के बारे में जिन्हें आपको कभी डाउनलोड नहीं करना चाहिए और अगर आपके फोन में ये ऐप्स हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें। जंक क्लीनर, इजीक्लीनर, पावर डॉक्टर, सुपर क्लीन, फुल क्लीन-क्लीन कैशे, फिंगरटिप क्लीनर, क्विक क्लीनर, क्लीन क्लीन, विंडी क्लीन, कार्पेट क्लीन, कूल क्लीन, स्ट्रॉन्ग क्लीन और उल्का क्लीन ऐसे ऐप हैं जिनसे आपको बचना चाहिए।

बचने के लिए ये करें

Android उपयोगकर्ता जिन्होंने अपने फ़ोन में उपरोक्त में से कोई भी ऐप इंस्टॉल किया है, उन्हें सलाह दी जाती है कि सुरक्षित रहने के लिए उन्हें जल्द से जल्द हटा दें। ऐप को अनइंस्टॉल करने के बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स का पासवर्ड भी बदल लें।