Lifestyle

Hair Care Tips: झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, कुछ दिनों में उगेंगे काले घने बाल

Hair Care Tips: शरीर की सुंदरता हमारे बालों से ही होती है। ऐसे में अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते है और गंजेपन की समस्या होने लगती है तो आपको अपने बालो के लिए कुछ न कुछ जरूर करना चाहिए। तेजी से बदलती जीवन शैली और अनियमित खान पान के वजह से गंजेपन की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में बहुत से लोग कई नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है लेकिन इससे भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिलता है। अगर आप भी गंजेपन से जूझ रहे हैं तो आज इस लेख में हम आपको बताते है कुछ घरेलू उपाय के बारे में.

यह भी पढ़े:-इस 5 रुपये के ट्रैक्टर वाले नोट को बेचकर बन जाएंगे लाखों रुपए के मालिक, जाने इसकी खासियत

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव ने बताया कि रसोई में इस्तेमाल किये जाने वाले चावल के पानी से बालों को मजबूती मिलेगी और आपको गंजेपन से भी राहत मिलती है। उन्होंने बताया कि कई लोग पुरातन काल से चावल के इस नुस्खे को अपना रहे है। क्योंकि चावल के पानी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके प्रयोग से हेल्दी स्कैल्प और बाल मजबूत, चमकदार होते है।

आपको बता दें कि चावल के पानी में हमारे बालों को फायदा पहुंचाने वाले विटामिन, अमीनो एसिड और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हेयर फॉलिकल को मजबूत करते हैं। बालों की जड़ो को मजबूत बनाने में मदद करता है जिससे जेटी से बाल उगना शुरू हो जाता है। आप चावल के पानी को बालों में 3 तरह से उपयोग कर सकते है।

यह भी पढ़े:-Gardening Tips: अपराजिता का सूखा पौधा 2 दिन में करें हरा-भरा, इस तरह करें पौधे की देखभाल

  1. आप चावल बनाते समय चावल को धोकर उसका पानी एक बर्तन में इकट्ठा करके रखे, इस पानी से फिर बाल धो लें।
  2. आप चाहे तो चावल पकाते समय उसमे ज्यादा पानी डाले और फिर माढ़ निकाल कर रख लें, इसे बालों में लगाने से बाल मजबूत होते है।
  3. यदि आप रोजाना चावल का पानी बालों में 15 से 20 मिनट लगाकर धोते है तो इससे बाल मजबूत होने के साथ ही लंबे और काले हो जाते है। साथ ही, इससे गंजेपन की समस्या भी दूर हो जाती है।
Back to top button