Lifestyle

Hair Care Tips: बालों की कई समस्या के लिए बेहतरीन है नीम, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

Hair Care Tips: बदलते मौसम के चलते सेहत और सौंदर्य दोनों का ही विशेष ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में बालों का झड़ना, हेयर फॉल, बालों का रुखापन जैसी समस्या ज्यादा होती है। बालों के लिए नीम का इस्तेमाल बहुत ही अच्छा होता है। इसमें कई गुण मौजूद होते है जिससे बालों की हर समस्या से छुटकारा मिल जाता है। कुछ लोग बालों में बाजार के बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स का भी इस्तेमाल करते है लेकिन इससे बालों पर कुछ प्रभाव नजर नहीं आता है। तो आइये जानते है नीम का प्रयोग करके बालों की चमक वापस लाने के बारे में.

यह भी पढ़े:-1 रुपए के पुराने सिक्के से आपकी बदल जाएगी फूटी किस्मत, जानिए कैसे

इस तरह करें बालों पर नीम का प्रयोग

नीम की पत्तियों में भरपूर विटामिन-ई और विटामिन-सी होता है। इसलिए यह सेहत और स्कैल्प के लिए बहुत जरूरी होती है। इसे आप बालों में आसानी से लगा सकती है। इसके लिए आपको नारियल के तेल नीम की कुछ पत्तियों को गर्म करके छान लें। इसके बाद जब तेल ठंडा हो जाए तब बालों में लगाएं और 5 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। इससे स्कैल्प पर ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है, जिसका असर बालों की ग्रोथ पर पड़ता है।

  • आप नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उसमे थोड़ा सा गुलाबजल डाल भी बाल वॉश कर सकती है। इससे स्कैल्प में संक्रमण का खतरा नहीं होगा।
  • नीम के पानी में शहद मिलाकर स्कैल्प की मसाज करने से बेजान से बालों में जान आती है और बालों में रूखापन नहीं होता है।
  • आप चाहे तो नीम की पत्तियों को पीसकर उसमे तुलसी का रस मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगाये और वॉश कर लें। इससे बालों की डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। इसे आप सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाए।

यह भी पढ़े:-Garlic Benefits: डायबिटीज़ के मरीज के लिए वरदान है लहसुन की कलियां, जानिए इसके सेवन के 5 गजब के फायदे

  • बालों में नीम का तेल नारियल के तेल में मिक्‍स करके लगाना चाहिए। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है।
  • अगर आपके बाल दोमुंहे हो रहे हैं, तो नीम के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाने से दोमुंहे बालों की समस्या में राहत मिलती है।
  • नीम के पानी में तुलसी का रस मिक्स करें और इसमें 5 बूंद रोजमैरी ऑयल की मिलाएं। इस मिश्रण को आपने बालों में लगाएं। आपके बाल पूरे दिन हाइड्रेटेड नजर आएंगे।
Back to top button