Lifestyle

Hair Dryer: लगातार ड्राई बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बालों के लिए है नुकसानदायक, जानिए इसे कैसे करें इस्तेमाल

Hair Dryer Side Effects: लगातार ड्राई बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बालों के लिए है नुकसानदायक, जानिए इसे कैसे करें इस्तेमाल, आजकल की भागदौड़ भारी लाइफ में बालों को सूखाने के लिए अधिकतर महिलाएं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यदि आप ड्राई बालों पर भी हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते है तो इससे बालों को बड़ा नुकसान भी हो सकता है। हम बालों को कोमल, चमकदार और सेहतमंद बनाने के लिए कई तरह की मुमकिन कोशिश करते है। अगर आप ज्यादा हेयर ड्रायर यूज करती है तो यह बालों के लिए खतरनाक हो सकता है। आइए इस आर्टिकल में जानते है ड्राई बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं के बारे में..

यह भी पढ़े:-Collagen Rich Foods: रोजाना डाइट में शामिल करें कोलेजन रिच ये 5 फूड्स, 40 की उम्र में स्किन दिखेगी जवान

हेयर ड्रायर की वजह हो सकता ये नुकसान

जो महिलाएं हेयर ड्रायर का लगातार इस्तेमाल करती है उन्हें बाल टूटने की समस्या होने लगती है। ज्यादा इस्तेमाल से ये हीट आपके बालों को डैमेज कर सकती है। जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और इनके टूटने का खतरा रहता है। इतना ही नहीं इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है।

हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल स्कैल्प को रूखा बना देती है। जिससे बालों में ड्राई और खुजली हो सकती है। वहीं हेयर ड्रायर से निकलने बालों को दो मुंहा होने की समस्या भी पैदा होती है। इसके अलावा बालों को बेजान भी करती है। इस तरह की कई समस्या होने लगती है। ऐसे में हेयर ड्रायर गर्मी में बालों के लिए बहुत हानिकारक है।

यह भी पढ़े:-Reuse Old Saree: पुरानी साड़ियों को फेंकने के बजाए करें इस्तेमाल, घर पर बनाएं ये 6 चीजें

ऐसे करें हेयर ड्रायर का इस्तेमाल

  • बालों पर ड्राई हेयर का इस्तेमाल लो हीट सेटिंग करके करें।
  • ड्राई हेयर का उपयोग करते समय 6-9 इंच की दूरी बनाकर करें।
  • बालों के लेंथ के हिसाब से ड्रायर का इस्तेमाल करें।
  • आप बालों को सूखाने के लिए कोल्ड ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • इसके अलावा आप बालों को खुला छोड़कर सूखा सकती है।
Back to top button