Thursday, February 2, 2023
Homeहेयर केयरसर्दियों में झड़ते हैं बाल होतीं है परेशानी, अपनाएं ये आसान घर...

सर्दियों में झड़ते हैं बाल होतीं है परेशानी, अपनाएं ये आसान घर के उपाय, रोके झड़ते बालों को

Home Made Solution: इस मौसम में बालों के झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे आजमाएं। ठंड अब तेज पड़ने लगी है। सर्दियों के मौसम में बालों के टूटने की समस्‍या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करती है। शुष्क हवा सिर की त्वचा से सारी नमी सोख लेती है, जिससे सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है। इससे बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने-झड़ने लगते हैं।

हेयर फॉल रोकने के घरेलू उपाय (Home remedies to stop hair fall)

शहद और नारियल के दूध का मास्क (Honey and coconut milk mask)

womenshairloss blog

इससे सर्दियों के दौरान रूसी और बालों के रूखेपन की समस्‍या दूर होगी और बाल कम टूटेंगे। शहद और नारियल के दूध का मास्क भी आपको फायदा पहुंचाएगा. 30 मिनट तक शहद और नारियल के दूध का मास्क बालों पर लगाएं. इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

तेल मालिश करें (massage oil)

understanding hairloss in women

इससे बालों को मजबूती मिलेगी और बाल कम टूटेंगे। सर्दियों में सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है और ऐसे में तेल की मालिश से फायदा मिलेगा. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। 2-3 चम्मच ऑलिव ऑयल या बादाम का तेल गर्म करें और इससे बालों के जड़ों की मालिश करें।

अधिक गर्म पानी से नहाने से बचें (Avoid taking bath with very hot water)

hair 011609922520

कर्लिंग आयरन या ब्लो ड्रायर के इस्‍तेमाल से बचें। सर्दियों के मौसम में अधिक गर्म पानी से बाल धोने से भी बाल टूटते हैं। बालों को इस तरह धोने से जरूरत से अधिक गर्मी बालों में जाती है। इससे बालों के रोम छिद्र खुल जाते हैं और बाल निकलने लगते हैं.। अधिक गर्म पानी से नहाने की बजाय गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें।

यह भी पढ़े: दालचीनी का इस्तेमाल लाएगा चेहरे पर गजब की चमक, सर्दी में मिलते हैं इसके कई फायदे

पोषक तत्‍वों से भरपूर डाइट (nutrient rich diet)

hair fall

साथ पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। डाइट में आवश्यक विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों की कमी की वजह से बालों के झड़ने की समस्‍या हो सकती है। अगर आपकी बॉडी हाइड्रेटेड नहीं और शरीर में पानी की कमी है तो इससे भी बाल झड़ते हैं. विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी से भरपूर डाइट लें. लीन मीट, दही, मछली, सोया जैसे प्रोटीन रिच फूड का सेवन करें. इससे बालों का झड़ना कम होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular