Lifestyle

Hair Fall Remedies: झड़ते बालों को रोकने के लिए रोजाना डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Hair Fall Remedies: झड़ते बालों को रोकने के लिए रोजाना डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आजकल बाल झड़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते है। अधिकतर महिलाओं और लड़कियों को लंबे बाल बहुत पसंद होते है। बालों का झड़ना इसे हेयर फॉल भी कहा जाता है। इससे बचने के लिए आप बाजार के कई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स से कई साइड इफेक्ट भी होते हैं। ऐसे में आपको इसे दूर करने के लिए डाइट में आयरन और कॉपर रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए। जिसकी मदद से हेयरफॉल से छुटकारा मिलता है। आइए जानते है हेयरफॉल से छुटकारा पाने के लिए किन 5 चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़े:-Mosambi Juice Benefits: रोजाना सुबह पिएं मौसंबी जूस, सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

आंवला

आंवला जितना सेहत के लिए लाभकारी है उतना ही हेयरफॉल रोकने के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आप आंवले को फल के रूप में खा सकते है या फिर आंवला को उबाल कर चटनी बनाकर भी खा सकते है।

मेथी के बीज

झड़ते बालों की समस्या को कम करने के लिए मेथी दाना बहुत फायदेमंद है। इसे आप सब्जी या दाल में डालकर डाइट में शामिल कर सकते है। मेथी के बीज इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं और बालों का झड़ने से रोकते हैं।

अखरोट

ड्राई फ्रूट्स में अखरोट ऐसा है जो बालों के काफी फायदेमंद होता है। रोज अखरोट खाने से बाल घने और काले होते हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी ऐसिड होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है।

यह भी पढ़े:-Vastu Tips: भूलकर भी न रखें सीढ़ियों के नीचे ये चीजें, बन सकती है बर्बादी का कारण

जायफल

जायफल की मदद से भी हेयरफॉल की समस्या को रोका जाता है। यह बालों के डैमेज को कम करने मददगार है। अगर आप रोजाना जायफल का सेवन करते है तो इससे बाल घने, काले और शाइनी होते है।

मोरिंगा पाउडर

मोरिंगा पाउडर हेयरफॉल को रोकता है। मोरिंगा पाउडर में मिलने वाले पोषक तत्व बालों के लिए काफी मददगार होते हैं। बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मोरिंगा पाउडर का सेवन कर सकते है। आप इसका सेवन गर्म पानी के साथ भी कर सकते हैं।

Back to top button