Monday, September 26, 2022
HomeHealth tipsHair Growth Recipe : लंबे और काले बाल चाहते तो अपनाये ये...

Hair Growth Recipe : लंबे और काले बाल चाहते तो अपनाये ये नुस्खा

Hair Growth Recipe : लंबे और काले बाल चाहते तो अपनाये ये नुस्खा

Hair Growth Recipe :- महिलाओं की खूबसूरती उनके काले, लंबे और घने बाल होते हैं। वैसे आमतौर पर लंबे बालों का शौक लड़कियों और महिलाओं में हमेशा देखने को मिलता है। हालांकि आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में बालों की सही देखभाल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर बालों की ठीक से देखभाल नहीं की गई तो इससे बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता और बाल बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं।

अगर आप भी लंबे और काले बाल चाहते हैं तो हम आपको एक देसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएगी। यह एक घरेलू नुस्खा है जो बहुत अच्छा है। दरअसल यह नुस्खा गुड़हल के फूल से संबंधित है और इसे बालों में लगाने का बहुत ही आसान तरीका है।

सामग्री Material-

1 हिबिस्कस फूल पत्तियों के साथ

1 बड़ा चम्मच मेथी दाना

1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल

1 मुट्ठी मीठा नीम

1 कप दही

image 223

विधि – जिस दिन आपको यह घरेलू उपचार अपने बालों को देना है, ठीक एक रात पहले आपको गुड़हल के फूल (बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे) को नारियल के तेल में डुबोकर रखना है।

दरअसल गुड़हल के फूल को डुबाने से पहले नारियल के तेल में मेथी दाना और मीठी नीम की पत्तियां डालकर गर्म करें और फिर इस सामग्री को ढककर रख दें इसके बाद आपको दूसरे दिन सुबह इस सामग्री का पेस्ट बनाकर दही में मिलाना है।

अब इस पेस्ट को बालों में जड़ों से लेकर लंबाई तक लगाएं और 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें और इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें। इस उपचार के दूसरे दिन आप अपने बालों को शैम्पू से धो सकते हैं।

एक ही दिन में बाल धोने से इस उपचार का सारा असर बालों से गायब हो जाएगा। इसे आप हफ्ते में एक बार अपने बालों में जरूर लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से आपको निश्चित तौर पर अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।