Wednesday, October 5, 2022
HomeHealth tipsHair loss Problem :- पुरुषों के लिए बालों को झड़ने से रोकने...

Hair loss Problem :- पुरुषों के लिए बालों को झड़ने से रोकने या नए बाल उगाने के लिए ये कारगार उपाय

Hair loss Problem in Men :- हम सभी सोचते हैं कि केवल महिलाएं ही अपने गिरते बालों से परेशान रहती हैं। लेकिन आजकल पुरुषों को भी गलत खान-पान, प्रदूषण और तनाव के कारण बालों के झड़ने का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में पुरुष बालों को झड़ने से रोकने या नए बाल उगाने के लिए तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी नए बाल उगा सकते हैं।

ये घरेलू उपाय बालों को बढ़ाने में कारगर हो सकते जानिए इनके बारे में

नए बाल उगाने के लिए ये कारगार उपाय

  1. बालों के झड़ने के लिए भृंगराज Bhringraj for hair loss
    अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या टूट रहे हैं तो आप भृंगराज का इस्तेमाल कर सकते हैं। भृंगराज एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आयुर्वेद में बालों की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। भृंगराज बालों के विकास में मदद करता है। भृंगराज बालों को मजबूत बनाता है, बालों का झड़ना रोकता है और नए बाल भी उगते हैं।
  2. हरी चाय – बालों के झड़ने के लिए ग्रीन टी Green Tea – Green Tea for Hair Loss
    अगर आप पुरुष हैं और आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों का झड़ना रोकने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है। दरअसल, ग्रीन टी में पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अपने बालों पर ग्रीन टी हेयर मास्क या पानी लगा सकते हैं।
  3. बालों के झड़ने के लिए गुड़हल का फूल Hibiscus flower for hair loss
    हिबिस्कस एक बहुत ही सुंदर फूल है। आयुर्वेद में इस फूल का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। अगर आपके बाल झड़ते हैं तो आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ गुड़हल के फूल लें, उन्हें नारियल के तेल में उबाल लें। अब इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। साथ ही धीरे-धीरे नए बाल भी उगने लगेंगे।
  4. कम तनाव लें Take less stress
    पुरुषों में बालों के झड़ने का एक कारण तनाव भी हो सकता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो तनाव लेना बंद कर दें और चिंता करें। तनाव कम करने के लिए नियमित व्यायाम करें। गाने सुनें, योग करें और खुश रहने की कोशिश करें। इसके साथ ही तनाव कम करने के लिए नींद लेना भी बहुत जरूरी है।