Friday, September 30, 2022
HomeHealth tipsHair Care Trips:ट्राय करे 5 आयल जिस से आपके बालों की मजबूती...

Hair Care Trips:ट्राय करे 5 आयल जिस से आपके बालों की मजबूती और ग्रोथ बनी रहेगी

Hair Care Trips:ट्राय करे 5 आयल जिस से आपके बालों की मजबूती और ग्रोथ बनी रहेगी जरूरी नहीं कि हर बार फैंसी प्रोडक्ट ही काम आएं। कभी-कभी आपके घर में मौजूद कुछ प्राकृतिक उत्पाद भी आपके बालों के लिए काम कर सकते हैं।सुंदर, घने और लंबे बाल किसे नहीं चाहिए, परंतु इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में बालों को सही केयर दे पाना बहुत मुश्किल है। बढ़ता पॉल्यूशन, ग्लोबल वार्मिंग और अन्य तरह की प्राकृतिक बदलाव की वजह से बाल काफी ज्यादा डैमेज और कमजोर होते जा रहे हैं। इसके साथ ही सूरज की हानिकारक किरणें स्कैल्प हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करती है। इस वजह से धीरे-धीरे लोगो का हेयर ग्रोथ कम होता जा रहा है। इतना ही नहीं यह सभी फैक्टर्स बालों की सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।


ऐसे में अपने इस समस्या का हल आपको खुद ही निकालना होगा। यदि आप बालों को ज्यादा समय नहीं दे सकती तो कम से कम सप्ताह में 2 दिन ऑयलिंग जरूर करें। बाल एवं स्कैल्प की सेहत को बनाए रखने के लिए यह एक सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। परंतु हेयर ग्रोथ के लिए सही ऑयल का चयन करना भी बहुत जरूरी है। तो हम लेकर आए हैं महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर ऐसेही कुछ हेयर ऑयल्स के नाम जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करने के साथ ही वालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से निजात पाने में भी आपकी मदद कर सकता है।


यहां है बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए 5 हेल्दी ऑयल

  1. कोकोनट ऑयल
    पब मेड सेंट्रल द्वारा कोकोनट ऑयल को लेकर प्रसारित एक डाटा के अनुसार इसमें मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट डैमेज हेयर को रिपेयर करते हैं और बालों को सॉफ्ट एंड साइनी बनाए रखते हैं। वहीं रिसर्चगेट के एक स्टडी में बताया गया प्राकृतिक रूप से देखा जाए तो कोकोनट ऑयल बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने का एक सबसे अच्छा विकल्प होता है।

कोकोनट ऑयल फॉलिकल्स के अंदर जाकर हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है और साथ ही बालों को नमी प्रदान करता है। इसके साथ ही यह स्प्लिट एंड्स को रोकता है। वहीं यदि इसके साथ अन्य हर्ब्स जैसे बृंगा, ब्राह्मी, कड़ी पत्ता, इत्यादि का प्रयोग किया जाए तो यह बालों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होता। वहीं एक सीमित समय में ही बालों को अच्छी ग्रोथ दे सकता है।

  1. तिल का तेल
    सीसम हेयर ऑयल विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत होता है। सालो से आयुर्वेद में बालों से जुड़ी समस्या की दवाइयों को बनाने में शीशम के तेल का प्रयोग होता चला आ रहा है। शीशम के बीज से बना यह तेल हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है, और रीग्रोथ में भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसे गर्म करके अप्लाई करें, यह स्कैल्प को हेल्दी रखता है और डेंड्रफ जैसी समस्याओं में भी कारगर हो सकता है।
  2. ऑलिव हेयर ऑयल
    ऑलिव ऑयल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होती है जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह बालों की नमी को बनाए रखती है। वहीं रूखी और बेजान बालों की समस्या से निजात पाने में भी मदद करती है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी बाल और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होती है। इसलिए यह स्कैल्प हेल्थ को भी बनाए रखता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित डेटा के अनुसार ऑलिव ऑयल में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। यह प्रॉपर्टी डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसके साथ हेयर ग्रोथ को भी प्रमोट करती हैं।

  1. ऑर्गन हेयर ऑयल
    ऑर्गन हेयर ऑयल बालों की हेल्थ को लंबे समय तक बनाए रखता है। यह बालों को हाइड्रेट करने के साथ इसे पर्याप्त नमी भी प्रदान करता है। वहीं स्कैल्प के अंदर तक जाकर उसे जरूरी पोषण देता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी हेयर डैमेज को रिपेयर करती हैं। ऑर्गन विटामिन ई और विटामिन एफ का एक अच्छा स्रोत होता है। यह सभी पोषक तत्व हेयर डैमेज को रिपेयर करके हेयर ग्रोथ को प्रमोट करने का काम करते हैं।
    ऑर्गन हेयर ऑयल स्प्लिट एंड्स की समस्या से निजात पाने में फायदेमंद हो सकता हैं। खासकर यदि आप रूखे और बेजान बालों से परेशान है, तो इसका इस्तेमाल आपके बालों को मॉइश्चराइज करेगा और उसे स्मूथ और सिल्की बनाए रखने में मदद करेगा।
  2. आल्मंड हेयर ऑयल
    आलमंड ऑयल विटामिन बी, विटामिन के और विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत होता है। यह सभी पोषक तत्व हेयर ग्रोथ के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। विटामिन ए ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन बी7 बायोटीन के नाम से जाना जाता है यह हेयर ग्रोथ हो प्रमोट कर सकता है।

यदि आपके बाल रफ और ड्राई हैं तो इसे बालों पर अप्लाई करने के साथ ही आलमंड एडिबल ऑयल को कंज्यूम कर सकती हैं। यह मॉइश्चर को सील करने में मदद करता है और बाल झड़ने की समस्या को भी कम करता है।