Headache Remedy: इन 4 चाय से चुटकियों में दूर करें सिरदर्द, साथ में सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Written by Ankita

Published on:

Headache Remedy: अक्सर सभी को सिरदर्द की समस्या होती रहती है। ऐसा खान-पान सही नहीं होने पर या पेट में गैस होने से भी सिरदर्द की समस्या हो सकता है। यह दिनभर की थकान, स्ट्रेस या फिर और कई वजह से भी हो सकता है। सिरदर्द आज के समय में काफी कोमन समस्या बन चुकी है और लोग इससे पीछा छुड़ाने के लिए अक्सर पेन किलर दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है लगातार पेन किलर दवाओं का सहारा लेने से आपको हानि भी हो सकती है।

यह भी पढ़े:-Jungle Jalebi Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये जंगली फल, रोजाना डाइट में करें शामिल

सिरदर्द से लेकर पेटदर्द तक को दूर करने के लिए घर में मौजूद मसालों का इस्तेमाल भी कर सकते है। यह हमारे घरों आसानी से पाए जाते है जिससे कई नुस्खे आजमाए जाते हैं। सिरदर्द का घर पर इलाज करने के लिए कई उपाय मौजूद हैं। आपको बता दें कि सिरदर्द का घर पर इलाज करने के लिए अदरक की चाय का सेवन किया जा सकता है। तो आइये आज हम इस लेख में आपको बताते है घरेलु नुस्खों की चाय से सिरदर्द दूर करने के उपाय के बारे में।

अजवाइन की चाय

अजवाइन की चाय बनाने के लिए दो कप पानी लीजिए। इसमें अजवाइन की 4 पत्तियां डालें। अब इसे आधा होने तक अच्छे से उबालें। फिर इसे छानकर दिन में 1 बार पी लें। अजवाइन की चाय में थाइमोल की मात्रा अधिक होती है, जो एक दर्द निवारक कंपाउंड है। इसे पीने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय पीने से डायजेशन मजबूत रहता है, जिससे पेट में भारीपन और पेट फूलने जैसी समस्या कंट्रोल होती है। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सिरदर्द को दूर करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से टेंशन कम होती है।

यह भी पढ़े:-Mehndi Design: हाथों में खूब जचेंगी गोल टिक्की मेहंदी डिजाइन, शादी के सीजन पर आप भी करें ट्राई

केमोमाइल टी

कैमोमाइल हर्बल चाय सबसे अच्छा स्वाद जब एप्पल पाई और भुना हुआ मांस के साथ जोड़ा जाता है। इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को रिलेक्स करके, मन को शांत रखते हैं। इसके सेवन से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है।

लैवेंडर टी

लैवेंडर चाय अपने गुणों के लिए जानी जाती है. इसके साथ ही नींद ना आने जैसी समस्या में भी इसका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। लैवेंडर टी की खुशबू तनाव दूर करने में मदद करती है, जिससे दिमाग शांत रहता है और सिरदर्द की समस्या भी दूर हो सकती है।

Leave a Comment